नेपाल दौरे पर पीएम मोदी का राम के ससुराल से लेकर मंदिर दर्शन, पढ़िये पूरी खबर

प्रियांशु आनंद/डेस्क

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय नेपाल दौरे का आज दूसरा दिन है।पहले दिन बाद जनकपुर यात्रा के बाद आज दूसरे दिन शनिवार को सुबह मुस्तंग जिले के थोरॉगर ला माउंटेन दर्रे पर स्थित मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन किए।मुक्तिनाथ मंदिर परिसर में पीएम मोदी ने परंपरागत ड्रम भी बजाया। वे स्थानीय लोगों के बीच खुशी -खुशी ढोल बजाते हुए दिखे। मुक्तिनाथ मंदिर के बाद मोदी ने 13 वी शताब्दी में बने पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

मुक्तिनाथ मंदिर
मुक्तिनाथ मंंदिर तीर्थस्थल समुद्र तल से 3310 मीटर की ऊंचाई पर मुक्तिनाथ घाटी में स्थित है। ये हिंदुओं का विख्यात प्राचीन तीर्थस्थल है। इससे पहले शुक्रवार को जनपुरपुर पहुंचे पीएम मोदी ने मां सीता मंदिर में पूजा और अनुष्ठान किया था।

पशुपतिनाथ मंदिर
नरेंद्र मोदी ने भगवान पशुपतिनाथ का रुद्राभिषेक किया। और फिर मंदिर की विजिटर्स बुक में प्रधानमंत्री ने अपना संदेश भी लिखा। जिसमें उन्होंने मंदिर आने पर खुशी जाहिर की। और फिर उन्हें मंदिर की एक छोटी सी प्रतिकृति भेंटकी गई।

विजिटर बुक
मोदी ने विजिटर्स बुक में लिखा कि उन्हें एक बार फिर पशुपतिनाथ मंदिर आने पर खुशी है। साथ ही आभार जताते हुए भारत-नेपाल सहयोग के बारे में सकारात्मक कामना की। इससे पहले साल 2014 में भी मोदी नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे।

पहले दिन जनकपुर यात्रा
पी एम मोदी ने नेपाल दौरे की शुरुवात जनकपुर से की थी। यहां उन्होंने अपने नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के साथ जानकी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की थी । जिसके बाद दोनों नेताओं ने नेपाल और भारत में पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए ‘रामायण सर्किट’ का उद्घाटन किया।बस सेवा का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, “रामायण सर्किट पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायता करेगा।

Loading...