narender-modi-in-south-africa

South Africa में उसी जगह पहुंचे Modi जहां से मोहनदास बने थे ‘महात्मा’

South Africa में उसी जगह पहुंचे Modi जहां से मोहनदास बने थे ‘महात्मा’

दक्षिण अफ्रीकी देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर पहुंचे जहां 1893 में महात्मा गांधी को इसलिए ट्रेन से उतार दिया गया था क्योंकि वो अश्वेत थे। तब और अब के बीच काफी वक्त बीत चुहा है। हालत बदल चुके हैं, देश में भी और दुनिया में भी काफी बदलाव हुए हैं इन्हीं बदलावों के करीब से देखने, समझने और अपना संदेश देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर पहुंचे थे।

अपने ट्रेन सफर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बापू का याद किया। मोदी के इस सफर की खास बात ये थी वो उसी स्टेशन की तरफ बढ़ रहे थे जहां 1893 में महात्मा गांधी को जबरन उतार दिया गया था। पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर ट्रेन उसी जगह रुकी थी जहां पर महात्मा गांधी को धक्का देकर उतारा गया था। वहां मोदी ने एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

15 मिनट के ट्रेन सफर को करने के बाद मोदी ने कहा ‘यही वह जगह है जहां एक आम शख्स की यात्रा खत्म हुई और एक महात्मा की यात्रा शुरु हुई।‘ साथ ही मोदी ने अपनी South Africa की यात्रा को तीर्थ यात्रा की तरह बताया। उन्होंने कहा ‘South Africa की यात्रा मेरे लिए तीर्थ यात्रा बन गई है। मैने उन सभी तीन जगहों की यात्रा की जिनका भारत के इतिहास और माहत्मा गांधी के जीवन में काफी अहम योगदान रहा है।‘

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्विटर पर मोदी के Africa यात्रा की जानकारी साझा की। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा महात्मा की यादों का स्मरण करते हुए। South अफ्रीकी यात्रा के दूसरे दिन पीएम पेंट्रिच में, पीटरमारिट्जबर्ग के लिए ट्रेन पकड़ते हुए।
-PM Narender Modi South Africa Tour

Loading...

Leave a Reply