narender-modi-asean-meeting

ASEAN में पाकिस्तान पर बरसे मोदी कहा ‘पड़ोसी है आतंकवाद का निर्यातक’

ASEAN में पाकिस्तान पर बरसे मोदी कहा ‘पड़ोसी है आतंकवाद का निर्यातक’

दिल्ली: एक हफ्ते में दूसरी बार पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर सख्त रुख दिखाया है। ASEAN सम्मेलन में मोदी ने पाकिस्तान का नाम तो नहीं लिया लेकिन ईशारे से साफ कर दिया कि बात पाकिस्तान की हो रही है। ASEAN में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने पाकिस्तान को आतंकवाद का निर्यातक करार दिया। उन्होंने कहा जो देश आतंकवाद का निर्यात कर रहा है उसे इनाम नहीं सजा दी जानी चाहिए। ASEAN में मोदी ने साउथ चाइना सी पर अपने रुख को भी स्पष्ट कर दिया।

साउथ चाइना सी पर पीएम मोदी ने कहा कि समुद्री तटों पर यूएन के कानून का पालन होना चाहिए। मोदी ने कहा नौवहन की स्वतंत्रता किसी भी हाल में प्रभावित नहीं होनी चाहिए। पाकिस्तान की तरफ स्पष्ट संकेत करते हुए मोदी ने आतंकवाद के बढ़ते निर्यात पर चिंता जताई। साथ ही कहा कि यह क्षेत्र की सुरक्षा पर मंडारने वाला एक साझा खतरा है। उन्होंने आतंकवाद से निपटने के लिए ASEAN के सदस्य देशों से अपनी प्रतिक्रिया देने की अपील की। पीएम ने कहा कि घृणा की विचारधारा के कारण बढ़ता कट्टरपंथ और अत्यधिक हिंसा का प्रसार सुरक्षा के लिए खतरा है।

पीएम ने कहा ASEAN भारत की एक्ट ईस्ट नीती के केंद्र में है। उन्होंने 10 सदस्यीय समूह से कहा हमारा जुड़ाव क्षेत्र में शांति,स्थिरता और समृद्धि लाने वाली हमारी साझा प्राथमिकताओं से संचालित है। संपर्क को बढ़ाना ASEAN के साथ भारत की साझेदारी के केंद्र में है। भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच बगैर रुकावट डिजिटल संपर्क का साझा लक्ष्य है।

-Narender Modi, ASEAN

Loading...

Leave a Reply