हांगझोउ में चीनी राष्ट्रपति और पीएम मोदी की मुलाकात, अहम मुद्दों पर चर्चा

हांगझोउ: वियतनाम के दो दिनों के दौरे के बाद पीएम मोदी चीन के हांगझोउ पहुंचे। यहां पीएम मोदी जी-20 समिट में शामिल होने गए हैं। हांगझोउ में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने द्वीपक्षीय वार्ता की। शनिवार को पीएम मोदी के चीन पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट किया कि ‘हनोई में सुबह, हांगझोउ में रात।‘ दोनों देशों के बीच मतभेद के मुद्दों में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भी है जो पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरता है। द्वीपक्षीय वार्ता में पीएम मोदी ने किर्गिस्तान के बिशकेक में चीनी दूतावास पर हुए धमाके की निंदा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट में लिखा ‘हांगझोउ में पहली बैठक मेजबान के साथ हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की।‘ दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात कई विवादित मुद्दों के साथ हुई। जिसमें पाकिस्तान में आतंकी संगठनों को संयुक्त राष्ट्र में सूचीबद्ध करने, चीन द्वारा NSG ग्रुप में भारत की सदस्यता रोकने और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का मुद्दा शामिल है।

जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल और सउदी अरब के नायब शहजादा मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी द्वीपक्षीय बात करेंगे।

Loading...