29 महीने से बगैर छुट्टी लिए 24X7 काम कर रहे हैं PM MODI

दिल्ली: RTI के जरिये PMO से एक जानकारी मांगी गई थी। आरटीआई में PM के अवकाश नियमों और कार्यप्रणाली की एक कॉपी मांग गई थी। जिसपर पीएमओ की तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं। पदभार संभालने के बाद उन्होंने अभी तक कोई छुट्टी नहीं ली है। पीएमओ के जवाब में ये भी कहा गया कि प्रधानमंत्री की छुट्टी का कोई रिकॉर्ड उनके पास नहीं है।

पीएमओ और कैबिनेट सचिवालय में आरटीआई के जरिये ये जानकारी मांगी गई थी। जिसका जवाब देते हुए पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री को हर वक्त ड्यूटी पर मौजूद कहा जा सकता है। जिस व्यक्ति की तरफ से आरटीआई की अर्जी लगाई गई थी वो ये भी जानना चाहता था कि क्या पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, पीवि नरसिंह राव, चंद्रशेखर सिंह, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने छुट्टी ली थी और क्या इससे संबंधित रिकॉर्ड मौजूद है?

इसके जवाब में बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश के रिकॉर्ड के बारे में सूचना इस कार्यालय के द्वारा रखे जानेवाले रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। हलांकि ये जिक्र किया जा सकता है कि पदभार संभालने के बाद से मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोई छुट्टी नहीं ली है।

इसी तरह की एक आईटीआई अर्जी कैबिनेट सचिवालय में भी लगाई थी। उसमें भी आवेदक ये जानना चाह रहा था कि क्या उनके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश और सरकार के प्रमुख के लिए इस सिलसिले में नियमों की कोई सूचना है। इसका कोई जवाब नहीं दिया गया और अर्जी गृह मंत्रालय को भेज दी गई। गृह मंत्रालय से ये अर्जी पीएमओ के पास भेजी गई। जहां से कहा गया कि वहां इस तरह का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

Loading...

Leave a Reply