पीएम मोदी के वाराणसी दौरे के दिन BHU की छात्रा ने क्यों मुंडवाया सिर?

नई दिल्ली:  पीएम मोदी दो दिन के वाराणसी दौरे पर पहुंचे थे। वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है। पीएम मोदी ने अपने इन दो दिनों के दौरे पर मंदिरों में पूजा अर्चना की साथ ही शौचालय की नींव भी रखी। पीएम ने अपने इस दौरे पर शौचालय का नाम इज्जत घर रखने पर भी सीएम योगी को बधाई दी। पीएम मोदी ने किसानों को लोन माफी का सर्टिफिकेट भी बांटे। लेकिन पीएण के इस वाराणसी दौरे की एक दूसरी तस्वीर भी थी।

एक तरफ तो पीएम मोदी का स्वागत किया जा रहा था लेकिन दूसरी तरफ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की लड़कियां प्रदर्शन कर रही थीं। बीएचयू की ये छात्राएं छेड़खानी का विरोध कर रही थीं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की मांग कर रही थी। बीएचयू की छात्राओं की मांग थी कि पीएम वहां आकर उन्हें सुरक्षा की गारंटी दें। अपनी मांगो को लेकर ये छात्राएं पीएम मोदी के दौरे के पहले दिन से ही बीएचयू के गेट पर प्रदर्शन कर रही थीं।

रोज होनेवाली छेड़खानी के विरोध में एक छात्रा में अपना सिर भी मुंडा लिया। आकांक्षा नाम की ये लड़की बीएचयू में बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स की छात्रा हैं। अपने साथ हुई छेड़छाड़ के विरोध में आकांक्षा ने अपना सिर मुंडाकर प्रदर्शन शुरु किया तो उसके समर्थन में कई और छात्राएं भी आ गईं।

प्रदर्शन कर रही छात्राओं की मांग है कि यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाएं। लड़कियों की मांग है कि हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं, सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाए। बाहरी लड़के यहां पर हॉस्टल में रह रही छात्राओं पर पत्थर फेंककर चले जाते हैं। डीन से लेकर प्रोफेसर तक से कई बार शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।  छात्राओं की इन शिकायतों पर बीएचयू के पीआरओ का कहना है कि लड़कियों की सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है, इनके आरोपों की जांच के लिए कमेटी बना दी गई है।

Loading...

Leave a Reply