पीएम मोदी की अपील ‘हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल ना करें’

नई दिल्ली:  यूपी चुनाव में जीत के बाद पहली बार मन की बात कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से हफ्ते में एक दिन के लिए पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हमारे संसाधन सीमित हैं। और अगर ऐसे में एक दिन के लिए हम पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल ना करें तो बहुत बड़ी बात होगी। न्यू इंडिया के निर्माण में ये काफी कारगर होगा।

उन्होंने कहा अगर हर नागरिक अपने कर्तव्य और नागरिक धर्म का पालन करे तो इसी से न्यू इंडिया का निर्माण होगा। उन्होंने कहा जरुरी नहीं कि हर काम बजट से ही हो। कई चीजें होती हैं जिसे लोगों की भागीदारी से पूरी की जा सकती है। पीएम ने कहा अगर हर नागरिक संकल्प ले कि हम ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे, अगर हर नागरिक संकल्प करे कि हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल का प्रयोग जीवन भर नहीं करुंगा, अगर हर व्यक्ति संकल्प ले कि वो न्यू इंडिया के निर्माण में अपने नागरिक धर्म का पालन करेगा तो इसी से न्यू इंडिया का निर्माण होगा।

ये भी पढें :

– दिल्ली में तीन गाड़ियों से बरामद हुए 1.25 करोड़ रुपये

खाने की बर्बादी पर भी पीएम ने कहा। पीएम ने कहा खाने की बर्बादी समाज द्रोह है। प्लेट में उतना ही खाना लें जितना खा सकें। इससे गरीब का भी भला होगा और आपका भी तो फायदा होगा। पीएम ने लोगों से डिजिटल पेमेंट से जुड़ने की भी अपील की। उन्होंने कहा डिजिटल पेमेंट से देश को काफी फायदा हो रहा है। इससे कालाधन रोकने में मदद मिलेगी।

पीएम ने कहा अबतक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों ने भीम ऐप डाउनलोड किया है। उन्होंने कहा 14 अप्रैल को डिजीधन मेला खत्म हो रहा है। इसी दिन बाबा साहब का जन्मदिन भी है। इस मौके पर अंबेडकर जयंती के मौके पर भीम ऐप अपनाएं।

Loading...