मोदी के भीम ऐप के सामने क्रेडिट/डेबिट कार्ड है फेल, जानें इसकी 6 बातें

मोदी के भीम ऐप के सामने क्रेडिट/डेबिट कार्ड है फेल, जानें इसकी 6 बातें

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में आधार से जुड़े भीम पेमेंट ऐप सिस्टम का उद्धाघट किया। इस ऐप की खास बात ये है कि इसके लिए डेबिट, क्रेडट या फिर इसमें पहले से पैसे जमा करके रखने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि ये ऐप ग्राहकों के बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा। पैसा सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट से ही कटेगा। पीएम ने कहा इस ऐप से एक ग्राहक को जोड़ने के लिए 10 रुपये दिये जाएंगे जबकि इस ऐप से जुड़नेवाले को 25 रुपये मिलेंगे। यानि इसके जरिये लोग कमाई भी कर सकते हैं।

आईये जानते हैं इस भीम ऐप के बारे में 6 प्रमुख बातें

  1. इस ऐप में सुरक्षा के तीन स्तर है। प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ग्राहक को 4 डिजिट के नंबर वाला पासवर्ड बनाना होगा। पैसे के लेनदेन के लिए एक और पासवर्ड बनाना पड़ता है। यह पासवर्ड भी चार अंकों का होना जरुरी है। यानि भीम ऐप खोलने के लिए एक पासवर्ड है और पैसे के ट्रांसफर के लिए दूसरा पासवर्ड। अगर माबाईल आपने लॉक लगा रखा है तो ये होगा तीसरे लेयर की सुरक्षा।
  2. भीम ऐप से लेनदेन के लिए ग्राहक को किसी को भी अपना नाम, अपना बैंक और बैंक अकाउंट का नंबर बताने की भी जरुरत नहीं होगी। इससे 24 घंटे पैसों का लेनदेन किया जा सकता है यहां तक कि छिट्टियों वाले दिन भी। भीम ऐप के जरिये लेनदेन बिल्कुल मुफ्त है।
  3. भीम ऐप के एक्टिव होने के बाद ईमेल की तरह आपका एक यूपीआई एड्रेस बन जाता है। आम तौर पर यह फोन नंबर @यूपीआई (——[email protected]) होता है। लेकिन अगर ग्राहक चाहें तो वो इसे बदल भी सकते हैं। भीम ऐप के जरिये लेनदेन के लिए केवल ये एड्रेस बताना जरुरी होता है। जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है।
  4. सरकार ने भीम ऐप को आधार से भी जोड़ दिया है। अब अगर किसी व्यक्ति ने अपना भीम ऐप शुरु नहीं किया है लेकिन उसका आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप आधार नंबर डालकर उसे पैसे भेज सकते हैं।

ये भी पढें :

– हाईवे से गुजर रही थी गाड़ियां और सामने आ गया शेरों का झुंड, देखें Video
– MCD चुनाव के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र, 10 रुपये में गरीबों को मिलेगी थाली

  • दूसरे ई वैलेट के मामले में भीम ऐप काफी बेहतर है। क्योंकि आपको पैसे खर्च करने के लिए किसी वेलेट में पैसे डालने की जरुरत नहीं है। पैसा खर्च करते वक्त सीधे आपके बैंक अकाउंट से निकलता है और दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच जाता है। जबकि दूसरे ई वैलेट में आपको पहले पैसे जमा करने होते हैं।
  • अगर एक बार किसी का भीम ऐप में रजिस्ट्रेशन हो जाए तो फिर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट की जा सकती है। इसके स्मार्ट फोन की भी जरुरत नहीं है। इसके लिए *99# डायल करना होगा। उसके बाद पैसों के लेनदेने के लिए सारे ऑप्शन एक एक कर आने लगेंगे।
  • Loading...

    Leave a Reply