UDAN NARENDRA MODI

इससे सस्ता और क्या, पीएम मोदी की ‘UDAN’ टैक्सी से भी सस्ती है

इससे सस्ता और क्या, पीएम मोदी की ‘UDAN’ टैक्सी से भी सस्ती है

नई दिल्ली:  पीएम मोदी ने बेहद ही किफायती हवाई सफर की शुरुआत की है। शिमला में पीएम ने किफायती विमान सेवा वाली  ‘UDAN’ विमान सेवा की शुरुआत की। इसकी खास बात ये है कि इसके तहत 500 किलोमीटर तक के सफर के लिए यात्रियों को केवल 2500 रुपये चुकाने होंगे। इसे शिमला-दिल्ली के साथ साथ और चार शहरों के बीच शुरु किया गया है।

इस योजना की शुरुआत रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत की गई है। इसका मकसद हवाई उड़ान की पहुंच छोटे शहरों तक पहुंचाना है। ताकि आम लोग भी हवाई जहाज में सफर कर सकें। पीएम ने आज तीन रूट पर इस उड़ान सेवा की शुरुआत की। जिनमें शिमला-दिल्ली, कड़प्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद शामिल हैं। पीएम ने इस मौके पर कहा मैं चाहता हूं कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई सफर कर सके।

इसे भी पढ़ें

हिमाचल में मोदी का शंखनाद, उत्तराखंड, यूपी और दिल्ली के बाद हिमाचल की बारी

पीएम ने कहा युवा अगर चाहें तो देश की तकरीदर और तस्वीर दोनों बदल सकते हैं। पहले आम धारणा थी कि हवाई सफर राजा महाराजाओं के लिए है। इसलिए एयर इंडिया का लोगो भी महाराजा ही था। उन्होंने आगे कहा अटल जी की सरकार के समय मैंने तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री राजीव प्रताप रूडी से कहा कि महाराजा के लोगो की जगह कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का कॉमन मैन क्यों नहीं लग सकता।

इसे भी पढ़ें

दिल्ली में हार के बाद AAP में लगी आज इस्तीफों की झड़ी

पीएम ने ये भी बताया कि किस तरह से उड़ान योजना के तहत हवाई जहाज में सफर करना टैक्सी के किराये से भी कम है। उन्होंने कहा हम टैक्सी में सफर करें तो 8-10 रुपया प्रति किलोमीटर का खर्च आता है और शिमला आने में समय तकरीबन 10 घंटे लगते हैं। लेकिन इस पॉलिसी से खर्च सिर्फ 6-7 रुपये ही होगा और समय एक घंटे का लगेगा। एविएशन कंपनियों को सलाह देते हुए पीएम ने कहा अगर वे नांदेड़ साहिब, पटना साहिब और अमृतसर साहिब का रूट बनाएंगे तो उन्हें काफी फायदा होगा।

Loading...

Leave a Reply