ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ पीएम मोदी ने मेट्रो में किया सफर, अक्षरधम मंदिर के दर्शन किये

नई दिल्ली: भारत के दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के साथ कई अहम समझौते हुए। उन समझौतों के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्री की साझा प्रेस कांफ्रेंस भी हुई। लेकिन उसके बाद कुछ ऐसा हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के पीएम की ये भारत यात्रा यादगार बन गई।

हुआ ये कि दोनों प्रधानमंत्री इसके बाद दिल्ली मेट्रो के मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन पहुंच गए। केवल स्टेशन देखने नहीं बल्कि मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए। दरअसल अपने देश आए मेहमान को पीएम मोदी अक्षरधाम मंदिर दिखाने ले जा रहे थे। इसके लिए पीएम मोदी की तरफ से मेट्रो का चुनाव किया गया।

पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल के साथ मंडी हउस मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो में सवार हुए और उन्होंने अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन तक का सफर किया। दोनों प्रधानमंत्री के इस मेट्रो सफर में खास बात ये रही कि आम नागरिक भी उनके साथ साथ चले। मेट्रो स्टेशन पर लोगों ने पीएम मोदी को अपने इतने करीब देखकर उनका स्वागत किया। मेट्रो स्टेशन पर मौजूद लोगों ने मोदी मोदी के नारे भी लगाए।

मंडी हाउस से लेकर अक्षरधाम के बीच जितने भी मेट्रो स्टेशन आए उन सभी स्टेशनों पर खड़े लोगों ने पीएम मोदी के इस अंदाज को देखकर हैरत में थे। लोगों ने मेट्रो के बाहर से भी पीएम मोदी और पीएम ट्रनबुल के साथ सेल्फी ली। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा पीएम टर्नबुल के साथ दिल्ली मेट्रो में हूं। हम अक्षरधाम मंदिर जा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल ने भी ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा पीएम नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो में हूं। 2002 से लेकर अबतक 212 किलोमीटर और 159 स्टेशन का निर्माण हो चुका है।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम भी इस मेट्रो के इस सफर को लेकर काफी उत्हाहित थे। उन्होंने मेट्रो के भीतर पीएम मोदी के साथ कई तरह से सेल्फी ली।

modi akshardham jalabhishekh
इसके बाद दोनों प्रधानमंत्री अक्षरधाम मंदिर पहुंचे। अक्षरधाम मंदिर में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को अक्षरधाम मंदिर के बारे में बताते रहे। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने मुख्य मंदिर के दर्शन करने के बाद बाहर सीढ़ियों पर भी बैठे। और इस दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को मंदिर के बारे में समझाते रहे। सके बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने अपने मेहमान को पूरे मंदिर की परिक्रमा करवाई।

बैट्री से चलनेवाली गाड़ी के जरिये ऑस्ट्रेलिया के पीएम और पीएम मोदी ने मंदिर के अलग अलग हिस्सों को दिखाया। इस मंदिर में कई जगहों पर अग्जीबीशन भी बने हुए हैं। जिनमें भारतीय संस्कृति की तस्वीरें दिखाई देती हैं। भगवान स्वामी नारायण से जुड़े उनके जीवन के अलग अलग पहलुओं को दिखाया गया है।

pm in akshardham 1दोनों प्रधानमंत्रियों ने स्वामी नारायण के नीलकंठ स्वरूप का जलाभिषेक भी किया। स्वामी नारायण ने तकरीबन 12000 किलोमीटर की यात्रा की थी। इस मंदिर में उनके अलग अलग रुपों से जुड़ी मूर्तियां भी रखी गई हैं। पूरा अक्षरधाम मंदिर तकरीबन 100 एकड़ में फैला हुआ है। इस पूरे मंदिर का निर्माण तकरीबन 5 साल में हुआ था।

Loading...