लखनऊ में योग दिवस पीएम मोदी का पूरा भाषण पढ़ें और वीडियो में सुनें

लखनऊ:  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ही नहीं विदेशों में भी योग किया जा रहा है। इस मौके पर हर जगह योगासन के लिए खास तैयारी की गई है। पीएम मोदी ने लखनऊ में योग किया। हलांकि बारिश भी हुई लेकिन बारिश के बावजूद पीएम मोदी ने योग करना जारी रखा। इस मौके पर पीएम ने लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा योग जीवन के लिए नमक जैसा है। योग में मन को स्थिर रखने की शक्ति है। योग हमें जीने की कला सिखाता है। पीएम मोदी ने कहा लखनऊ के लोगों से एक नई चीज सीखने को मिली। उन्होंने कहा योग मैट का योग के अलावे किस तरह से उपयोग हो सकता है ये लखनऊ के लोगों ने बता दिया। तेज बारिश के बावजूद भी लोग डटे रहे।

पीएम ने कहा योग हमारे ऋषियों की पहचान है। विश्व के अनेक देश जो ना ही हमारी भाषा जानते हैं, ना ही हमारी परंपरा जानते हैं। लेकिन योग के कारण पूरी दुनिया हमारे देश के साथ जुड़ रहा है। योग जो कि मन और बुद्धी को जोड़ता है वह अब देशों को जोड़ रहा है। उन्होंने कहा संयुक्त राष्ट्र ने कम समय में योग दिवस को मंजूरी दे दी। पिछले तीन साल में नई योग इंस्टीट्यूट खुले हैं, योगा के शिक्षकों की मांग बढ़ी है। योग एक प्रोफेशन के तौर पर उभरा है। योग से एक नया जॉब मार्केट तैयार हो रहा है।

पीएम मोदी ने कहा पहले लोग अपने अपने तरीके से योग करते थे, अब इसका भी वैज्ञानिक तरीका सामने आया है और इसमें बदलाव हुआ है। पिछले साल यूनेस्को ने भारत के योग को मानव संस्कृति के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मान्यता दी है।

प्रधानमंत्री ने कहा जिस समय हम पहली बार योग करते हैं तो हमें अपने शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के बारे में पता लगता है। योग शुरु करने से शरीर के अंग में एक नया जोश आता है। कभी-कभी लोग मुझे योग के बारे में पूछते हैं। मैं तो कहता हूं नमक सबसे सस्ता होता है लेकिन खाने में नमक ना हो तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है और इसके साथ शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा जीवन में नमक ना होने से जीवन नहीं चलता है। जैसे नमक का हमारे जीवन में महत्व है वैसा ही योग का भी होना चाहिए।

लखनऊ में पीएम मोदी के साथ साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने भी योग किया। योगी ने कहा योग जीने की कला है जो कि पीएम मोदी के द्वारा पूरी दुनिया के लिए एक आयोजन बना। बारिश होने के बाद भी लोगों का योग के लिए आने पर सीएम योगी ने उन सभी का धन्यवाद किया।

Loading...