16 जून से रोजाना तय किये जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली:  पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर तेल कंपनियों ने बड़ा एलान किया है। फैसला लिया गया है कि 16 जून से देशभर में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय किये जाएंगे। तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने इस फैसले पर अपनी रजामंदी की मुहर लगा दी है। तेल कंपनियों का मानना है कि रोजाना कीमत तय होने से बाजार के हालात ज्यादा बेहतर तरीके से समझे जा सकेंगे। इसका एक फायदा ये भी होगा कि अचानक तेल की कीमतों में बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं होगा।

तेल कंपनियों का मानना है कि इससे खुदरा कीमत मौजूदा बाजार परिस्थितियों को बेहतर तरीके से लोगों के सामने रख सकेंगी। इससे व्यवस्ता ज्यादा पारदर्शी होगी। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश के पांच शहरों (पुडुचेरी, उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम) में महीने भर पहले शुरु किया गया था। जिसकी कामयाबी के बाद अब इस व्यवस्था को देशभर में लागू करने का फैसला लिया गया है।

लोगों तक तेल की कीमत की सही जानकारी रोजाना पहुंच जाए इसके लिए अखबारों में पेट्रोल-डीजल के कीमत प्रकाशित किये जाएंगे। एसएमएस और मोबाइल एप के जरिये भी जानकारी मुहैया कराने का इंतजाम किया जाएगा। पेट्रोल पंपों पर भी कीमत की लिस्ट लगाई जाएगी। तीनों सरकार तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने इस फैसले पर मुहर लगाई है।

Loading...