PETA के इस वीडियो को देखकर आपको नर्म बिस्तर और रजाई से घिन्न हो जाएगी

नई दिल्ली: अक्सर संपन्न लोगों के बेडरूम में नर्म रजाई और नर्म बिस्तर दिखाई दे जाता है। घर में इस तरह के महंगे और लग्जरी बिस्तर की मौजूदगी संपन्नता की निशानी भी समझी जाती है। तकिये से लेकर गद्दे और रजाई तक इतने नर्म की अगर आप एक बार उसे हाथ से छू लें तो फिर उसे छोड़ने का मन नहीं करेगा।

सफेद मखलमी खोल के भीतर भरे गए नर्म पंख इन गद्दों, रजाइयों और तकियों को हद से ज्यादा आरामदायाक बनाते हैं। सर्दी के मौसम में इसपर सोने का सुख हर किसी को नसीब नहीं होता है। क्योंकि इन्हें खरीदने के लिए काफी महंगी कीमत चुकानी होती है। घर ही नहीं महंगे पांच सितारा होटलों में भी आपको इसी तरह के गद्दे और रजाई दिये जाते हैं। जिन्हें देखकर आप ये अंदाजा लगाते हैं कि होटल वाले आपके आराम का कितना खयाल रखते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये नर्म गद्दे, रजाई और तकिये किस तरह से बनाए जाते हैं। आपतक इसी जानकारी को पहुंचाने के लिए PETA ने इस वीडियो को तैयार किया है। दरअसल इन बिस्तरों की नर्माहट के पीछे छिपे हैं हंस के वो पंख जिन्हें इसके भीतर भरा गया है। अब ये भी जान लीजिये कि हंस के इतने पंख आते कहां से हैं।

peta

दरअसल इन्हें इसी मकसद से पाला जाता है। जब इन हंसों के पंख बड़े हो जाते हैं तो उन्हें इनके शरीर से उखाड़ा जाता है। चुकी हंस को जिंदा रखा जाता है इसलिए जब उनके शरीर से पंख को उखाड़ा जाता है तो वो काफी तड़पते हैं। लेकिन इंसानी ताकत के सामने उसकी कहां चलती है। फिर भी जितनी शक्ति उसकी होती है वो कोशिश करता है उस इंसान के चंगुल से निकलने का।

जरा सोचिये अगर आपके शरीर का एक बाल कोई खींच ले तो आप मरने मारने के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन उन बेजुबान हंसों के शरीर से एक एक कर बड़ी ही बेरहमी से उनके पंख को उखाड़ा जाता है। ताकि आपके आराम के लिए नर्म बिस्तर और तकिये तैयार किये जा सकें। इस वीडियो में एक नहीं कई हंस दिखाए गए हैं जिनके शरीर पर से पंख गायब हैं। दरअसल उनके साथ वही बर्ताव किया गया है वीडियो में दिखनेवाले हंस के साथ किया जा रहा है।

अगर इस वीडियो के देखन के बाद आपके दिल में जरा भी ममता है तो नर्म बिस्तर और रजाई खरीदने से पहले एक बार इन हंसों के दर्द को महसूस करने की कोशिश कीजियेगा। वीडियो में भी आपको उन पक्षियों का दर्द महसूस करवाने की कोशिश की गई है।

Loading...