गोड्डा में प्रॉपर्टी के होल्डिंग टैक्स में मनमाना वृद्धि के विरोध में बाजार बंद




गोड्डा/झारखंड:  नगर पंचायत की मनमानी के खिलाफ बुधवार को गोड्डा में बाजार बंद बुलाया गया। विरोध नगर पंचायत की तरफ से प्रॉपर्टी के होल्डिंग टैक्स में बेतहाशा बढ़ोतरी का किया जा रहा था। इस बंद की खास बात ये रही कि इसे किसी राजनीतिक दल ने नहीं बल्कि गोड्डा की आम जनता ने बुलाया था। इनका कहना था कि अगर इसके बाद भी नगर पंचायत उनकी मांग को नहीं मानता है तो इस आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

आंदोलन कर रहे लोगों का आरोप है कि जिस दर से नगर पंचायत होल्डिंग टैक्स लगाने जा रहा है यहां के लोगों की आर्थिक दशा वैसी नहीं है। उनका कहना है कि जब इस तरह के होल्डिंग टैक्स लगाने की बात शुरु की गई थी तभी इसपर हमारी तरफ से एतराज जताया गया था लेकिन नगर पंचायत के अधिकारियों ने उनके इस विरोध को अनसुना कर दिया और जबरन लोगों पर होल्डिंग टैक्स का बोझ डालने की तैयारी कर रही है।

अपनी इस मांग को लेकर कुछ दिनों पहले नगर की जनता ने भूख हड़ताल भी किया था। आंदोलन कर रहे लोगों का कहना है कि भूख हड़ताल के बाद गोड्डा के एसडीइओ की तरफ से ये आश्वासन दिया गया था कि विवाद खत्म होने के बाद ही आगे कदम बढ़ाया जाएगा। लेकिन दूसरी तरफ नगर पंचायत अपनी मनमानी करने पर अड़ा है। जिसके बाद आज गोड्डा में बाजार बंद का एलान किया गया। नगर पंचायत की तरफ रोजाना ये प्रचार करवाया जा रहा है कि होल्डिंग टैक्स निर्धारण में कर्मचारियों का सहयोग करें। अपनी- अपनी प्रॉपर्टी के बारे में सही जानकारी कर्मचारियों को उपलब्ध करवाएं।


लोगों का कहना है कि दुमका में भी इसी तरह से किया गया था लेकिन बाद में वहां नए होल्डिंग टैक्स को वापस ले लिया गया। लोगों के मुताबिक सरकार होल्डिंग टैक्स तय करती है जिसे नगर पंचायत लागू करता है। लेकिन गोड्डा में उलटी गंगा बह रही है। यहां नगर पंचायत अपने मुताबिक होल्डिंग टैक्स तय कर सरकार के पास भेज रहा है जो गलत है।

Loading...