दिल्ली की हवा जहरीली हो गई, लोग ऑन लाइन स्वच्छ हवा खरीद रहे हैं

दिल्ली की हवा जहरीली हो गई, लोग ऑन लाइन स्वच्छ हवा खरीद रहे हैं

नई दिल्ली:  आवश्यकता आविष्कार की जननी है। ये कहावत काफी पुरानी है। लेकिन आज के संदर्भ में ही नहीं बल्कि सदियों से ये सही साबित हुई है। अगर आज के हालात को ही ले लें तो पिछले तकरीबन दो दशक में बोतल बंद पानी का कारोबार काफी बढ़ा है। पहले जहां केवल ये कारोबार बड़े शहरों तक सीमित था अब ये छोटे शहरों और गांव तक भी पहुंच चुकी है। अब बात स्वच्छ हवा की करते हैं।

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। खुली हवा में सांस लेना हानिकारक हो चुका है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानि आईएमए ने दिल्ली में मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दिया है। ऐसे में लोगों के पास परेशानी ये खड़ी हो गई है कि वो सांस लें तो कैसे। क्योंकि हवा में तो जहर घुला है। और बिना सांस लिये जीने की कल्पना नहीं की जा सकती है।

लोगों की इसी जरुरत को देखते हुए अब कंपनियां फ्रेश एयर के कारोबार में उतर रही हैं। लोग इन कंपनियों के फ्रेश एयर को ऑन लाइन खरीद भी रहे हैं। कीमत भले ही जो लगे लेकिन कम से कम लोगों को इस बात की तसल्ली तो होती ही है कि उनकी सेहत सलामत रहेगी। चीन में चलने वाले ये कारोबार अब भारत में भी दस्तक दे चुका है।

भारत में कनाडा की कंपनी विटैलिटी एयर फ्रेश एयर बेचने का काम कर रही है। ऑन लाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन पर आप इस कंपनी का फ्रेश एयर घर मंगवा सकते हैं। अमेजन पर 8 लीटर विटैलिटी एयर खरीदी जा सकती है। इसकी कीमत 1200 रुपये पड़ेगी। चीन के बीजिंग में फ्रेश एयर बेचने का कारोबार शुरु हुआ था लेकिन अब चीन के अलावे भारत, अफगानिस्तान और ईरान में फल फूल रहा है। इस कारोबार में कनाडा और स्विटजरलैंड के कुछ लोग शामिल हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक विटैलिटी एयर और ब्रिटेन की दि वेट्स कंपनी की कमाई प्रदूषण की वजह से बढ़ रही है। चीन में इन कंपनियों की स्वच्छ हवा की मांग काफी ज्यादा है। सीएनएन के मुताबिक विटैलिटी एयर 14 से 20 डॉलर में फ्रेश एयर की छोटी बोतल बेचती है।

विटैलिटी एयर की शुरुआत करने वाले मोसेस लैम का कहना है कि एक सेशन में 150,000 लीटर फ्रेश एयर तैयार की जाती है। इसे तैयार करने में 40 घंटे का वक्त लगता है। इसे कनाडा के अलबर्टा के बान्फ में बोतल में पैक किया जाता है। इस कंपनी से जुड़े जस्टिन धालीवाल ने फ्रेश एयर की 100 बोतल शुरुआत में दिल्ली भेजा है। कंपनी दिल्ली इस कारोबार की संभावना तलाश रही है। दिल्ली में कनाडा हाईकमीशन में भी विटैलिटी एयर सप्लाई की जा रही है।

Loading...

Leave a Reply