भारत के राष्ट्रपति भवन से 14 गुना कम कीमत है अमेरिका के व्हाइट हाउस की




नई दिल्ली: ये जरुरी नहीं कि दुनिया में अगर किसी के नाम का डंका बजता हो तो उसकी हर चीज कीमती ही होगी। यही बात अमेरिका के साथ भी लागू होती है। अमेरिका के राष्ट्रति निवास व्हाइट हाउस की कीमत भारत के राष्ट्रपति भवन से 14 गुना कम है। दुनिया में भारत के राष्ट्रपति भवन का स्थान 7वां है जबकि व्हाइट हाउस का स्थान 10वां है।

प्रॉपर्टी वेबसाइट ‘हैच्ड’ ने हाल ही में एरिया और रियल एस्टेट की एवरेज प्राइस के बेस पर यह अनुमान लगाया है। जिसके मुताबिक दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था, जी-20 में चीन का राष्ट्रपति निवास सबसे महंगा है। इसकी कीमत 2.63 लाख करोड़ आंकी गई है। इस लिहाज से यह नंबर एक पर है।

इस लिस्ट में 3500 करोड़ के भारत के राष्ट्रपति भवन को 7वें नंबर पर रखा गया है। व्हाइट हाउस की कीमत 258 करोड़ है। भारत के राष्ट्रपति भवन का एरिया 2 लाख वर्ग मीटर है। चीन के राष्ट्रपति भवन का एरिया सबसे ज्यादा 34 लाख स्क्वेयर मीटर है। जी-20 के टॉप 10 देशों में अमेरिका का व्हाइट हाउस एरिया और कीमत के हिसाब से 10वें नंबर पर है। अगर बाकी देशों की बात करें तो दक्षिण कोरिया दूसरे, रुस तीसरे, इटली का पीएम हाउस चौथे जापान का पीएम हाउस पांचवें नंबर पर रहा।

Loading...

Leave a Reply