pan-card

कुछ दिन और फिर चंद मिनट में बन जाएगा PAN कार्ड, घर बैठे जमा होगा IT रिटर्न

कुछ दिन और फिर चंद मिनट में बन जाएगा PAN कार्ड, घर बैठे जमा होगा IT रिटर्न




नई दिल्ली: आनेवाले दिनों में आपके लिए पैन कार्ड बनवाना आसान हो जाएगा। कहने का मतलब है कि पैन कार्ड के लिए दो-तीन हफ्ते तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कुछ ही मिनटों में आपके पैन कार्ड का नंबर आपके पास होगा। हां पैन कार्ड की डिलीवरी बाद में की जाएगी। यही नहीं इनकम टैक्स जमा कराना भी आसान हो जाएगा।

करदाताओं की सुविधा के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि CBDT आधार ई-केवाईसी सुविधा का इस्तेमाल करते हुए रियल टाइम बेसिस पर पैन जारी करने की दिशा में काम कर रहा है। ई-केवाईसी से आवेदन कर्ता की पूरी जानकारी मिल जाएगी और उसकी पुष्टि भी हो जाएगी।

एक अधिकारी के मुताबिक अगर ई-केवाईसी के जरिये सिम कार्ड दिया जा सकता है तो पैन कार्ड भी जारी किया जा सकता है। उन्होंने कहा इस सुविधा के शुरु होने से पैन जारी होने में लगने वाले 2 से 3 हफ्ते की जगह 5-6 मिनट का वक्त लगेगा। इस प्रक्रिया से पैन नंबर तुरंत मिल जाएगा लेकिन पैन कार्ड बाद में जारी किया जाएगा।

सीबीडीटी और कंपनी मामलों के मंत्रालय ने नई कंपनियों को एक साझा फॉर्म के जरिये चार घंटों में पैन जारी करने के लिए समझौतै किया है। इसके साथ साथ टैक्स डिपार्टमेंट एक ऐप लाने की तैयारी में है। जिससे ऑन लाइन टैक्स पेमेंट किया जा सकेगा। इस ऐप पर रिटर्न की जानकारी लेने की सुविधा भी होगी।

Loading...

Leave a Reply