इमरान खान होंगे पाकिस्तान के नए कप्तान, बिलावल, शाहबाज चुनाव हारे

नई दिल्ली:  पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ यानि पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हलांकि बहुमत के आंकड़े से वो थोड़ी दूर है। पीटीआई को बहुमत के लिए और 13 सीटों की जरुरत है। लेकिन इतना तय है कि इमरान खान पाकिस्तान के अगले वजीर ए आजम होंगे। इस आम चुनाव में इमरान की पीटीआई सबसे आगे चल रही है। जबकि नवाज शरीफ की पीएमएल-नवाज दूसरे नंबर पर जबकि बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी तीसरे नंबर पर है।

इस आम चुनाव की बड़ी बात ये रही कि पीएमएल-नवाज की पार्टी से प्रधानमंत्री बनने की तैयारी कर रहे शहबाज शरीफ चुनाव हार गए हैं। वहीं पाकिस्तन पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो भी चुनाव हार चुके हैं। खैबर पख्तूनवा प्रांत से चुनाव हारने के बाद शाहबाज शरीफ ने आम चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि मतगणना में गड़बड़ी हुई है।

पाकिस्तान में 272 में 270 सीटों पर चुनाव हुए थे। जिसमें से इमरान खान की पार्टी 122 सीट पर आगे चल रही है। पीएमएल-नवाज को 60 जबकि बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी को 35 सीट मिली है। पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 135 सीटों की जरुरत है। आंकड़ों से साफ है कि इमरान की पार्टी बहुमत के काफी करीब है।

पाकिस्तान में हुए इस आम चुनाव में आतंकी हाफिज सईद ने भी अपनी पार्टी से उम्मीदवार उतारे थे। लेकिन बड़ी बात ये है कि हाफिज की बेटी और उसका दामाद चुनाव हार गए हैं।

Loading...