78 ओवर में बनाने थे केवल 4 रन लेकिन हार गई पाकिस्तान की ये टीम

78 ओवर में बनाने थे केवल 4 रन लेकिन हार गई पाकिस्तान की ये टीम

नई दिल्ली:  अगर किसी टीम को जीत के लिए 4 रन बनाने हों और उसके पास 78 ओवर हों तो आप उस टीम की जीत पक्की समझेंगे। लेकिन पाकिस्तान में एक घरेलू टूर्नामेंट में ऐसा नहीं हुआ। यहां एक टीम के साथ ऐसे ही हालात थे। लेकिन वो टीम 4 रन नहीं बना सकी और मैच हार गई। आईसीसी के नए मैनकेडिंग नियम की वजह से हुआ।

पाकिस्तान में घरेलू क्रिकेट कायद ए आजम टूर्नामेंट के एक मैच में वाटर ऐंड पावर डेवलपमेंट अथॉरिटी यानि (WAPDA) का मुकाबला पेशावर से था। WAPDA की टीम को आखिरी दिन जीत के लिए 78 ओवर में 4 रनों की दरकार थी। साफ था कि WAPDA की टीम आसानी से जीत हासिल कर लेगी। लेकिन ऐसा हो ना सका। क्योंकि पेशावर की टीम को जीत के लिए 1 विकेट की जरुरत थी।

मोहम्मद शाद बैटिंग कर रहे थे। जबकि दूसरी छोर पर मोहम्मद इरफान खड़े थे। ताज अली के हाथ में गेंद थी। लेकिन ताज अली बॉल फेंकते इससे पहले ही मोहम्मद इरफान क्रीज से बाहर निकल चुके थे। ऐसे में ताज अली ने मैनकेडिंग के जरिये उन्हें आउट कर दिया। अंपायर के पास भी कोई और विकल्प नहीं था। हलांकि अंपायर ने एक बार फील्डिंग टीम को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा। लेकिन पेशावर की टीम नहीं मानी। जिसके बाद अंपायर को उन्हें आउट देना पड़ा और जिस मैच WAPDA की जीत पक्की मानी जा रही थी उसमें पेशावर की टीम जीत गई।

आईसीसी के मैनकेडिंग से जुड़े नियम के मुताबिक अगर बॉल फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज छोड़ देता है तो बॉलर उसे बिना बॉल फेंके ही रन आउट करने की कोशिश कर सकता है। अगर रन आउट कामयाब हो जाता है तो बल्लेबाज आउट माना जाएगा। लेकिन कोई बॉल काउंट नहीं होगी। वहीं रन आउट सफल नहीं होने पर बॉल डेडबॉल मानी जाएगी।

Loading...

Leave a Reply