पाकिस्तान ने कुलभूषण और उनकी मां के साथ किया ये गंदा मजाक

पाकिस्तान ने कुलभूषण और उनकी मां के साथ किया ये गंदा मजाक

नई दिल्ली:  जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से इस्लामाबाद में उनकी मां और पत्नी की मुलाकात हुई। लेकिन इस मुलाकात में पाकिस्तान ने जो बेहूदगी दिखाई है उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। कुलभूषण से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात ऐसी थी कि ना तो मां ने अपने बेटे को छुआ, ना उनके बीच ठीक तरीके से बात हुई और ना ही पत्नी ने अपने पति को जी भरकर देख। तकरीबन 22 महीने बाद मां और बेटे की ये मुलाकात हुई थी।

सौजन्य-एएनआई

दरअसल जहां पर इनकी मुलाकात होनी थी वहां पर पाकिस्तानी सरकार ने शीशे की दीवार खड़ी कर दी थी। जिसके इस पार कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी थीं और दूसरी तरफ कड़े पहरे में कुलभूषण जाधव। दोनों के बीच केवल 30 मिनट की मुलाकात थी। इस दौरान उनके बीच जो भी बातचीत हुई वो फोन के जरिये हुई। इस मुलाकात के बाद पाकिस्तान अपनी पीठ ठोंक रहा है। उसका कहना है कि उसने अपना वादा पूरा किया।

सौजन्य-एएनआई

लेकिन जिन हालात में और जिस तरीके से ये मुलाकात हुई उसपर कई सवाल उठ रहे हैं। आखिर पाकिस्तान कुलभूषण जाधव से इतना डरा हुआ क्यों है। जिस जगह पर मुलाकात हुई वहां पूरी सुरक्षा थी फिर कुलभूषण जाधव को मां और पत्नी के सामने क्यों नहीं लाया गया। इस शीशे की दीवार का क्या मतलब था। शायद पाकिस्तान को ये डर था कि कहीं कुलभूषण पाकिस्तान की पोल पट्टी ना खोल दे। इसी वजह से उसे शीशे की दीवार में कैद कर सामने लाया गया। ताकि बात बिगड़ने पर हालात को काबू में किया जा सके।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल (तस्वीर सौजन्य-एएनआई)

इस मुलाकात के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा जाधव को लेकर पाकिस्तान अभी भी अपने पहले के रूख पर कायम है। पाकिस्तान की नजर में वे जासूस हैं। फैजल ने कहा मां और पत्नी दोनों जाधव से मिलकर संतुष्ट हुई। दोनों ने इस मुलाकात के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया कहा।

फैजल पर जब शीशे की दीवार पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा पहले ही बता दिया गया था कि सुरक्षा कारणों से शीशे की दीवार के बीच मुलाकात कराई जाएगी। काउंसलर एक्सेस पर फैजल ने कहा यह काउंसलर एक्सेस नहीं था। ये केवल 30 मिनट की मुलाकात थी। जिसे जाधव के कहने पर 10 मिनट और बढ़ा दिया गया। पाकिस्तान ने अपना वादा निभाया।

सौजन्य-एएनआई

फैजल ने कहा जाधव की मेडिकल रिपोर्ट भी जारी की गई है जिसमें उसे पूरी तरह से फिट बताया गया है। इस मुलाकात पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा पाकिस्तान ने काउंसलर एक्सेस के नाम पर धोखा दिया है। उनके घरवालों को कुलभूषण जाधव से सीधे तौर पर नहीं मिलने दिया गया और ना ही ठीक से हाल चाल पूछने की इजाजत दी गई। केवल फोन पर बात करवाई वो भी बंद कमरे में शीशे के पार। पहले पाकिस्तान ने इस मुलाकात को काउंसलर एक्सेस बताया था। लेकिन बाद में इसपर सफाई दी।

Loading...