शहीद मेजर प्रफुल्ल अंबादास का आखिरी Video, गोलियों से छलनी शरीर के लेकर भी लड़ते रहे

शहीद मेजर प्रफुल्ल अंबादास का आखिरी Video, गोलियों से छलनी शरीर के लेकर भी लड़ते रहे

नई दिल्ली:  पाकिस्तान की तरफ से 24 दिसंबर को एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन किया गया था। जिसमें भारत के चार जवान शहीद हो गए थे। जिनमें से एक मेजर भी शामिल थे। मेजर मोहरकार प्रफुल्ल अंबादास का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वो अपने साथियों को निर्देश देते हुए दिख रहे हैं। सोशल साइट पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में मेजर प्रफुल्ल अंबादास बुरी तरह से घायल हैं और वो जमीन पर पड़े हैं। इस वायरल वीडियो में मेजर प्रफुल्ल अपने साथियों को निर्देश देते हुए दिख रहे हैं। उनकी आवाज में एक तड़प सुनाई पड़ रही है। लेकिन उन्हें इसकी परवाह नहीं थी। उनके आसपास मौजूद उनके साथी उन्हें ना बोलने के लिए कह रहे हैं। इस वीडियो को अश्विन बराड के फेसबुक अकाउंट पर अपलोड किया गया है। NTI की तरफ से इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा रही है।

लेकिन उस वक्त मेजर को अपनी जान से ज्यादा अपने साथियों की फिक्र थी। वो लगातार साथियों से कह रहे हैं कि अब आगे क्या करना है। वीडियो में वो कह रहे हैं कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि आपस में क्रॉस फायर ना हो। साथ ही वो कह रहे हैं पहले अपने साथियों को बाहर निकालो। सभी को सुरक्षित करो। वीडियो में मेजर अपने साथियों को आगे बढ़ने से रोक रहे हैं। वो कह रहे हैं अगर आगे बढ़े तो घायलों को कौन निकालेगा। इसलिए पहले अपने सभी साथियों को बाहर निकालो। उनके इतना कहने पर एक साथी उनसे चुप रहने के लिए कह रहा है। वो कह रहा है सर आप मत बोलिये।

बोलते वक्त रह रह कर मेजर रुक जाते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो किस तरह से दर्द से तड़प रहे हैं। लेकिन उनकी देशभक्ति का जज्बा ही था कि गोलियों से छलनी बदन को लेकर भी वो अपनी ड्यूटी निभा रहे थे। उन्होंने अपने साथियों से कहा अगर हेलीकॉप्टर आये तो उसे लोकेशन बताने के लिए धुआं कर देना।

पाकिस्तान की तरफ से 24 दिसंबर को घात लगाकर गश्ती दल पर हमला किया गया था। इस गोलीबारी में सेना के मेजर मोहरकार प्रफुल्ल अंबादास, लांस नायक गुरमेल सिंह, लांस नायक कुलदीप सिंह और सिपाही परगट सिंह गंभीर रुप से घायल हो गए। बाद में ये चारों शहीद हो गए।

हलांकि पाकिस्तान की इस कायराना हरकत का 48 घंटे के भीतर बदला ले लिया। मंगलवार को भारतीय सेना ने एलओसी पार कर पाकिस्तान के चार सैनिकों को मार गिराया। भारतीय सैनिकों के इस सर्जिकल स्ट्राइक में कई पाकिस्तानी सैनिक घायल भी हुए।

Loading...