agni-4-indian-missile

भारत के अग्नि-IV से डरकर पाकिस्तान ने MTCR में की शिकायत

भारत के अग्नि-IV से डरकर पाकिस्तान ने MTCR में की शिकायत




नई दिल्ली: परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-IV के सफल परीक्षण ने पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है। पकिस्तान के भीतर अग्नि-IV का खौफ कुछ इस कदर हावी है कि उसने अब इसकी शिकायत मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रेजीम यानि MTCR में की है।

पाकिस्तान ने कथित तौर पर प्रतिनिधिमंडल से कहा है कि मिसाइल डिफेंस कार्यक्रम और इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल से क्षेत्रीय स्थायित्व और शांति को खतरा बढ़ा है। पाकिस्तान ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने आए MTCR प्रतिनिधिमंडल से यह चिंता जताई है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने भारतीय संदर्भ का उल्लेख करते हुए कहा कि इस तरह की नीतियों से क्षेत्र में शांति को खतरा बढ़ा है। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान मानता है कि आपसी बातचीत से दक्षिण एशिया में शांति और स्थायित्व को बढ़ावा दिया जा सकता है।

MTCR 35 देशों का समूह है और एनएसजी जैसा ग्रुप है जिसके तहत ये देश मिलकर सामान्य हथियारों, परमाणु हथियारों, जैविक और रासायनिक हथियारों और तकनीक पर नियंत्रण करते हैं। MTCR का मुख्य उद्देश्य मिसाइलों, संपूर्ण रॉकेट प्रणालियों, मानवरहित विमानों और इससे जुड़ी तकनीक के प्रसार को रोकना है।

Loading...

Leave a Reply