Pakistan-adviser-Foreign-Affairs-Sartaj-Aziz

हर तरफ हार मिली तो पाकिस्तान को याद आई बातचीत की सियासत!

हर तरफ हार मिली तो पाकिस्तान को याद आई बातचीत की सियासत!

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने उस वक्त भारत से बातचीत की इच्छा जताई है जबकि पाकिस्तान लगातार कश्मीर मुद्दे पर जहर उगल रहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि ‘पाकिस्तान ने बातचीत की इच्छा जताई है। बातचीत के लिए भारत को खत लिखेंगे। पाकिस्तान भारत के साथ कश्मीर पर बातचीत चाहता है।

पाकिस्तान के विदेश सचिव अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर को इस मामले में औपचारिक पत्र लिखेंगे। पाकिस्तान संवाद को भारत की तरफ से एकतरफा रोके जाने के बाद फिर से बहाल करने की कोशिश करेगा। अजीज ने भारत पर बातचीत में दिलचस्पी नहीं दिखाने का आरोप भी लगाया।
सरताज अजीज ने ये बयान ऐसे वक्त में दिया है जबकि पाकिस्तान के आतंकी गतिविधि में शामिल होने के जिंदा सबूत भारत के पास हैं। हाल ही में गिरफ्तार आतंकी ने पाकिस्तान में मौजूद अपने परिवार से मिलने की इच्छा जताई थी। पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगना खुलेआम भारत विरोधी बयान दे रहे हैं। सरहद पार से लगातार घुसपैठ की कोशिश की जा रही है।

10 अगस्त को ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा था कि पाकिस्तान से कश्मीर पर कोई बातचीत नहीं होगी। अगर बातचीत होगी तो पाक अधिकृत कश्मीर पर बातचीत होगी। राजनाथ सिंह ने सख्त लहजे में कहा था कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ऐसे में बातचीत केवल पीओके पर ही होगी।

अजीज ने बातचीत की इच्छा उस वक्त जताई है जब कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की हर तरफ हार हुई। वो किसी तीसरे पक्ष को कश्मीर मुद्दे पर शामिल करने में नाकाम रहा। अमेरिका से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक हर जगह पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया। लेकिन जब हर जगह से मुंह की खानी पड़ी तब पाकिस्तान को एकबार फिर भारत से बातचीत की याद आई है।
-Pakistan adviser on Foreign Affairs Sartaj Aziz

Loading...

Leave a Reply