गर्लफ्रेंड की हत्या करनेवाले एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को 6 साल की सजा

दक्षिम अफ्रीकी कोर्ट ने पैरालंपिक एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को 6 साल जेल की सजा सुनाई है। पिस्टोरियस अपनी गर्लफ्रेंड रीवा स्टीनकांप की हत्या में दोषी पाए गए। जिसके बाद कोर्ट ने सजा का एलान किया। पिस्टोरियस ब्लेड रनर के नाम से मशहूर रह चुके हैं। लेकिन ये पैरालंपिक अथलीट गर्लफ्रेंड की हत्या में घिरने के बाद विवादों में आ गया।

पिस्टोरियस पर 2013 में गर्लफ्रेंड रीवा स्टीनकांप की हत्या का आरोप लगा। वेलेंटाइन डे के दिन अपनी गर्लफ्रेंड की गोली मारकर हत्या कर दी थी। अपनी सफाई में पिस्टोरियस ने कहा था कि घर में चोर के दाखिल होने के शक में उसने गोली चलाई थी। जो गलती से उसकी गर्लफ्रेंड को लग गई। लेकिन अदालत में पिस्टोरियस की ये दलील काम न आ सकी। और जज ने उसे दोषी मानते हुए 6 साल की सजा सुना दी।

दक्षिण अफ्रीका के कानून में हत्या के लिए कम से कम 15 साल की सजा का प्रावधान है। लेकिन पिस्टोरियस को केवल 6 साल की सजा सुनाई गई। जज ने अपने फैसले में कहा है कि पैरालंपिक अथलीट पिस्टोरियस को 3 साल बाद पैरोल पर रिहा किया जा सकता है। साथ ही जज ने अपने फैसले में ये भी कहा है कि अगर अभियोजन पक्ष को सजा कम लगती है तो वह फैसले के खिलाप अपील कर सकता है।
-Oscar Pistorius

Loading...