airport-entry

केवल अंगूठा दिखाकर आप कर सकेंगे हवाई सफर

केवल अंगूठा दिखाकर आप कर सकेंगे हवाई सफर

नई दिल्ली: हवाई सफर करने में आनेवाले दिनों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। आनेवाले दिनों में एयरपोर्ट पर जाने के लिए जरुरी कागजी कार्रवाई की जगह केवल आप अंगूठे की मदद से पूरा कर सकेंगे। एविएशन मिनिस्ट्री एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग की योजना तैयार कर रही है। इसपर काम भी शुरु हो चुका है।

इसके पहले चरण में हैदराबाद एयरपोर्ट पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसका सफल प्रयोग भी किया जा चुका है। यह प्रॉजेक्ट बायोमीट्रिक पहचान के जरिये टर्मिनल में लोगों की एंट्री से जुड़ा है।

एविएशन मिनिस्ट्री के सीनियर अधिकारी के मुताबिक अबतक एक अरब से ज्यादा आधार कार्ड जारी किये जा चुके हैं। इन कार्डों को जारी करने के वक्त बायोमीट्रिक्स, फिंगरप्रिंटिंग्स और आईआरआईएस स्कैन लिए गए थे और इन्हें डिजिटल रजिस्ट्री में दर्ज किया गया था। मौजूदा वक्त में एयरपोर्ट के अंदर जाने के लिए पहचान पत्र और टिकट दिखाना होता है। लेकिन आनेवाले दिनों में इसमें बदलाव आ सकता है।

सरकार की योजना है कि जब लोग टिकट बुक कराएं तो उनसे आधार कार्ड नंबर मांगा जाए। एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक पहचान के लिए वे अपने अंगूठे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिये वो टर्मिनल के अंदर जा सकते हैं और घरेलू फ्लाइट् में सफर कर सकते हैं। लेकिन इंटरनैशनल फ्लाइट्स के लिए पासपोर्ट जरुरी होगी।

Loading...

Leave a Reply