कानपुर में 100 करोड़ के पुराने नोट मिले, 16 लोग गिरफ्तार किये गए

कानपुर में 100 करोड़ के पुराने नोट मिले, 16 लोग गिरफ्तार किये गए

लखनऊ:  नोटबंदी के बाद पुराने नोटों का सबसे बड़ा भंडार मिला है। कनपुर में एक बिल्डर के घर से 1000 और 500 के पुराने नोट मिले हैं। एनआईए ने कानपुर में साड़ी व्यापारी आनंद खत्री के घर पर छापेमारी की। जिसमें इतनी बड़ी तादाद में पुराने नोट बरामद किये गए। इन नोटों को बिस्तर बनाकर रखा गया था। घर से पुराने नोटों के तीन बिस्तर बरामद हुए हैं। जिनमें सभी 1000 और 500 के नोट हैं। 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद इन नोटों के चलन बंद हो गया था।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक कानपुर पुलिस को एक बंद घर में बड़ी मात्रा में पुराने नोटों के होने की जानकारी मिली थी। जब वहां छापेमारी शुरु की गई और नोटों की गिनती की गए तो तकरीबन 98 करोड़ के पुराने नोट बरामद हुए। पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी है।

इस मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार 16 आरोपियो में से एक का रिश्तेदार आरबीआई में किसी बड़े पद पर है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मामले में सरकारी अधिकारियों के शामिल होने की दिशा में भी जांच की जा रही है। ये छापेमारी कानपुर के सीसामऊ इलाके में की गई और स्वरूप नगर पाकेट के होटल से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस बात का शक भी जताया जा रहा है कि इनके तार विदेशों से भी जुड़े हो सकते हैं। साथ ही ये भी माना जा रहा है कि ये लोग पुराने नोटों को औने पौने दाम पर नए नोट से बदलने का काम भी कर रहे हैं। इस ममले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और पुलिस और एनआईए की जांच जारी है।

Loading...