बिना KBC में शामिल हुए भी आप बन सकते हैं करोड़पति, सरकार ला रही है योजना

नई दिल्ली:  अगर आप कम मेहनत कर और बिना जोखिम उठाए करोड़पति बनना चाहते हैं तो सरकार की ये योजना आपके लिए है। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको भी सरकार के साथ सहयोग करना होगा। नहीं नहीं नौकरी नहीं करनी है आपको बस आपको सरकार को थोड़ी जानकारी देनी होगी। अपने बारे में नहीं, अपने पड़ोसी के बारे में। दरअसल आपको पड़ोसी की बेनामी संपत्ति पर नजर रखनी है। अगर आपकी दी हुई जानकारी सही निकलती है तो आपको 1 करोड़ तक का इनाम मिल सकता है।

आजतक डॉट कॉम पर छपी खबर के मुताबिक बेनामी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई का मन बना चुकी सरकार अगले महीने इसका एलान कर सकती है। वेबसाइट को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के एक अधिकारी ने बताया कि बेनामी संपत्ति की जांच कर रही जांच एजेंसियों को इसके बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति को 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। सूचना देने वाले को 15 लाख से 1 करोड़ तक का इनाम दिया जाएग। साथ ही उसकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी।

ये फैसला इसलिए किया गया है क्योंकि बेनामी संपत्ति कानून संसद में पास होने के बाद सबसे बड़ी चुनौती है इस तरह की संपत्ति की पहचान करना। लेकिन अगर इसके बारे में विभाग को गुप्त सूचना मिल जाए तो उनका काम काफी आसान हो जाएगा।

हलांकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस हमेशा से गुप्त सूचना देनेवाले को इनाम देता रहा है। लेकिन इनाम की रकम कुछ खास नहीं रहती थी। जिसकी  वजह से इसमें लोगों की उतनी दिलचस्पी नहीं होती है। लेकिन इनामी राशी बढ़ाने के बाद उम्मीद की जा रही है कि बेनामी संपत्ति के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकेगी।

बेनामी संपत्ति वो संपत्ति उस संपत्ति को कहते हैं जिसे भुगतान करने वाला व्यक्ति इसे अपने नाम से नहीं खरीदता है बल्कि किसी और के नाम से खरीदता है। जिस व्यक्ति के नाम से संपत्ति खरीदी जाती है उसे बेनमदार कहते हैं और वो संपत्ति बेनामी कहलाती है। यानि संपत्ति का असली मालिक कोई और होता है और संपत्ति किसी और के नाम से होती है।

Loading...