Sarbananda Sonowal Chief Minister of Assam

दो से अधिक बच्चे हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी!

दो से अधिक बच्चे हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी!

नई दिल्ली: असम सरकार ने मसौदा जनसंख्या नीति तैयार की है। जिसके मुताबिक दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी नहीं देने का प्रस्ताव किया गया है। और राज्य की सभी लड़कियों को यूनिवर्सिटी स्तर तक की शिक्षा मुफ्त देने का सुझाव है। असम से स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा यह मसौदा जनसंख्या नीति है। हमने सुझाव दिया है कि दो से अधिक बच्चे वाले सरकारी नौकरी के पात्र नहीं होंगे।

मंत्री ने आगे कहा इस शर्त को पूरा करने के बाद नौकरी पाने वाले किसी व्यक्ति को अपने सेवाकाल के अंत तक इसे लागू रखना होगा। शर्मा के मुताबिक सरकारी योजना जैसे ट्रैक्टर देने, आवास उपलब्ध कराने और इस तरह की दूसरी सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए भी ये लागू होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के अधीन होनेवाले पंचायत, नगर निकाय और स्वायत्त परिषद चुनावों में भी उम्मीदवारों पर ये नियम लागू होगा।

लड़कियों को निशुल्क शिक्षा देने पर राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा इसका मकसद यूनिवर्सिटी स्तर तक की सभी लड़कियों को निशुल्क शिक्षा देना भी है। उन्होंने कहा हम फीस, ट्रांसपॉर्टेशन, किताबें और हॉस्टल में काने की सभी सुविधाएं निशुल्क देना चाहते हैं। इससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या दूर होगी।

Loading...

Leave a Reply