नॉर्थ कोरिया का बड़ा धमाका, इसबार H बम का परीक्षण, पल भर में सब खाक

213
views
NORTH KOREA

नई दिल्ली:  नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह ने एक बार फिर अपने सनकी होने का सबूत दुनिया को दिया है। नॉर्थ कोरिया ने पांचवा परमाणु परीक्षण किया है। इसबार हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया गया। इस परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया ने बयान जारी कर कहा है कि इस हाइड्रोजन बम को आईसीबीएम में लगाया जाएगा। नॉर्थ कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि जापान ने भी इस परीक्षण की पुष्टि कर दी है।

नॉर्थ कोरिया के इस परीक्षण पर जापान ने उसे सतर्क किया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा किम जोंग उन की ये हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी यानि KCNA ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ये हाइड्रोजन बम बड़ी तबाही मचाने में सक्षम है। इसमें इस्तेमाल होने वाले हर सामान का निर्माण नॉर्थ कोरिया में ही तैयार किया गया है और इसकी ताकत सैंकड़ो किलोटन है।

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह ने हाल ही में न्यूक्लियर वेपंस इंस्टीट्यूट का दौरा किया थ। जोंग ने वहां ऐसे वेपंस का निरीक्षण किया था जो हाइली एक्सप्लोसिव पावर वाला थर्मोन्यूक्लियर वेपन था। नॉर्थ कोरिया ने ये पांचवां परीक्षण किया है। इससे पहले इसी साल जुलाई में दो बार आईसीबीएम हॉसॉन्ग-14 का सफल टेस्ट किया था। दावा किया गया था कि उसके रेंज में अमेरिका के ज्यादातर इलाके आते थे।

नॉर्थ कोरिया के इर हाइड्रोजन परीक्षण पर चीन के अर्थक्वेक एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा रविवार को नॉर्थ कोरिया में 6.3 तीव्रता का भूकंप आने की जानकारी मिली है। साथ ही कहा गया कि ये एक विस्फोट की वजह से हुआ। एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी वेबसाइट पर बयान जारी कर ये बात कही है।

भूकंप के झटके ये बताने के लिए काफी हैं कि ये परमाणु टेस्ट से पांच गुना अधिका शक्तिशाली था। नॉर्थ कोरिया ने पिछले महीने ही जापान के ऊपर से बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

Loading...