अमेरिका-रूस में तनाव के बीच North Korea ने किया मिसाइल परीक्षण

हर चेतावनी को दरकिनार कर उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में लगा है। वहीं कोरियाई प्रायद्वीप को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ रहा है। दरअसल इस तनाव की वजह भी उत्तर कोरिया ही है। उत्तर कोरिया ने सबमरीन से लॉन्च होने वाले मिसाइल का शनिवार को परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।

उत्तर कोरिया अपनी सैनिक शक्ति बढ़ा रहा है लेकिन उसकी इस कोशिश ने दो बड़ी शक्तियों अमेरिका और रुस को आमने सामने लाकर खड़ा कर दिया है। उत्तर कोरिया के तानाशाही के बीच अमेरिका ने अपने सहयोगी देश दक्षिण कोरिया की सुरक्ष के लिए मिसाइल सुरक्षा प्रणाली यानि THAAD लगाने का फैसला किया। लेकिन रूस अमेरिका की इस कोशिश के खिलाफ है।

रुस ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अमेरिका दक्षिण करिया में मिलाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती करता है तो रूस पूर्वी क्षेत्र में मिसाइलें तैनात कर सकता है। रूसी संघीय परिषद की आर्म्स कमेटी के उपाध्यक्ष अवजेनी सेरेब्रेनिकोव के मुतिबक कमेटी सैन्य योजना को लेकर रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर मिसाइलें तैनात करने पर फैसला कर सकता है। ताकि दक्षिण कोरिया में मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के प्रभाव को रोका जा सके।
-North Korean submarine ballistic missile

Loading...

Leave a Reply