digital locker available for govt use

डिजिटल इंडिया में मोदी सरकार की बड़ी शुरुआत से जरुरी कागजात साथ रखने की जरुरत नहीं

डिजिटल इंडिया में मोदी सरकार की बड़ी शुरुआत से जरुरी कागजात साथ रखने की जरुरत नहीं




नई दिल्ली: इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए मोदी सरकार रोजाना नए नए कदम उठा रही है और नए नए फैसले ले रही है। इसी डिजिटल सोच के तहत सरकार ने एक बड़ी शुरुआत की है। जिससे आम लोगों की चिंता और बोझ काफी कम हो जाएगी। सरकार की इस नई शुरुआत के बाद अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, गाड़ी की आरसी साथ लेकर चलने की जरुरत नहीं होगी।

केंद्र सरकार के ट्रांसपोर्ट और आईटी मंत्रालय ने इसके लिए डिजी लॉकर की शुरुआत की है। इसका फायदा उठाने के लिए आपको http://digitallocker.gov.in पर खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा। इस डिजिटल लॉकर में आप खुद को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के जरिये रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

इससे आपको फायदा ये होगा कि अगर आप कहीं घूमने जाते हैं और वहां आपसे होटल में ठहरने के लिए आधार कार्ड मांगा जाता है या कहीं आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगा जाता है तो आप अपने डिजिटल लॉकर से इसे उन्हें दिखा सकते हैं। केंद्र सरकार की इस नई शुरुआत से एक तरफ जहां जरुरी दस्तावेज साथ ले जाने के झंझट से लोगों को मुक्ति मिलेगी वहीं इसके खोने का डर भी नहीं रहेगा।

एक और भी फायदा है इसका। अगर आपके दस्तावेज खो जाते हैं तो इसे दोबारा बनवाने के लिए आपको अलग अलग सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्योंकि ये सारे दस्तावेज आपके डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रहेंगे।

Loading...

Leave a Reply