दिल्ली-नोएडा DND हुआ टोल फ्री, अब नहीं चुकाने होंगे एक भी पैसे

नई दिल्ली: दिल्ली-नोएडा DND फ्लाइओवर अब टोल फ्री हो चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली-नोएडा DND को टोल फ्री किया गया है। कोर्ट का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। मतलब ये कि सुबह DND पर भले ही आपने पैसे चुकाए हों। लेकिन वापसी में जब आप घर जाएंगे तो आपसे पैसे नहीं लिये जाएंगे।

दिल्ली-नोएडा DND 2001 से शुरु हुआ था। इस फ्लाइओवर को बनाने में 407 करोड़ की लागत आई थी। लेकिन कंपनी अबतक तकरीबन 2200 करोड़ की वसूली कर चुकी है। जिसके बाद कोर्ट ने इसे तत्काल प्रभाव से टोल फ्री करने का आदेश दिया। इसी वजह से पिछले काफी वक्त से इसे टोल फ्री करने की मांग भी की जा रही थी। कई संगठनों की तरफ से दिल्ली-नोएडा DND को टोल फ्री करने के लिए याचिका दायर की थी।

कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा कि लागत से कई गुना ज्यादा वसूली की जा चुकी है। इस ओवर ब्रिज को बनाने वाली कंपनी और नोएडा अथॉरिटी के बीच हुए एकतरफा करार का खामियाजा जनता को नहीं भुगतने दिया जाएगा। लेकिन कंपनी की तरफ से कहा जा रहा था कि उसे अभी भी काफी घाटा हो रहा है। इसपर कोर्ट ने कहा कि जिस तरह का एकतरफा करार किया गया है उससे कंपनी का घाटा कभी पूरा नहीं होगा। चुकी लागत से कई गुना ज्यादा वसूली हो चुकी है इसलिए अब इसे आगे जारी नहीं रखा जा सकता।

दिल्ली-नोएडा DND से रोजाना तकरीबन 2 लाख छोटी बड़ी गाड़ियां गुजरती हैं। और टोल वसूल करनेवाली कंपनी रोजाना तकरीबन 22 लाख रुपये की कमाई करती थी। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब दिल्ली-नोएडा DND पूरी तरह से टोल फ्री हो चुका है।

Loading...