no-increase-in-salt-price-dont-panic

6 राज्यों में फैला अफवाह का नमक लेकिन देश में नमक की नहीं है कमी

6 राज्यों में फैला अफवाह का नमक लेकिन देश में नमक की नहीं है कमी

नई दिल्ली: जनता जहां तहां बैठकर शुक्रवार को बैंकों में बिताए अपने दिन भर के अनुभव के बारे में बात कर रही थी। घर के भीतर लोग इस बात पर विचार कर रहे थे कि अगले दिन सुबह किस एटीएम पर जाना है। किस बैंक से पैसे बदलवाने हैं। लेकिन इसी बीच एक अफवाह ने मानो बहस का मुद्दा ही बदल दिया।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जिस अफवाह ने जन्म लिया घंटे भर में वो दिल्ली तक पहुंच गई। कहा ये जाने लगा कि देश में नमक की कमी हो गई है। इस एक लाइन के अफवाह ने सैंकड़ों लोगों को परचून की दुकान के सामने लाइन में लाकर खड़ा कर दिया। लोग नमक खरीदने के लिए मुंहमांगी रकम खर्च करने को तैयार थे। क्योंकि चिंता ये हो रही थी कि अगर नमक नहीं होगा तो सब्जी कैसे बनेगी।

कानपुर, बनारस, इलाहाबाद, मेरठ, नोएडा, दिल्ली सभी जगह नमक के लिए मारामारी मची हुई थी। कई जगहों पर घंटे भर में नमक के भाव 500 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए। लोग बोरियां लेकर अपने घर जा रहे थे मानो देश में नमक की ये आखिरी बोरी बची हो। कई दुकानदारों ने नमक की बोरियां खरीदकर उसे स्टॉक कर लिया। ताकि अगले दिन उसे बेच सकें।

हालात इतने विस्फोटक हो गए कि दिल्ली के शाहीन बाग में लोग सड़कों पर निकल गए। डीटीसी की चार बसों में तोड़फोड़ की गई। नाराजगी नमक से थी गुस्सा डीटीसी की बसों पर निकाली गई। सड़क पर ट्रैफिक जाम हो गया क्योंकि शहर में ये अफवाह उड़ी थी कि देश में नमक की कमी हो गई है।

हालात और न बिगड़े इसलिए केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान सामने आए ये बताने कि नमक की कोई कमीं नहीं है। ये महज कोरी अफवाह है। इसपर जनता ध्यान न दे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लोगों से कहा नमक खत्म होने की अफवाह पर ध्यान ध्यान न दें। नमक की कोई कमी नहीं है।

Loading...

Leave a Reply