यूपी में महापुरुषों की जयंती-पुण्यतिथि पर छुट्टी की परंपरा खत्म होगी

लखनऊ: यूपी में महापुरुषों की जयंती- पुण्यतिथि पर मिलने वाली छुट्टी की परंपरा को योगी सरकार खत्म करेगी। सीएम योगी ने अंबेडकर जयंती पर इस बात के संकेत दिये। सीएम ने कहा कि महापुरुषों के नाम पर मिलनेवाली छुट्टी अब बंद की जाएगी। उन्होंने आगे कहा हम जानते हैं इससे कुछ लोगों को आपत्ति हो सकती है। लेकिन ये किया जाना जरुरी है।

सीएम ने आगे कहा हर महापुरुष के नाम पर छुट्टी की परंपरा चल पड़ी है। गांव में बच्चों से पूछने पर उन्हें पता ही नहीं होता है कि स्कूल क्यों बंद है। वह कहते हैं आज इतवार है। जब उनसे कहा जाता है कि आज इतवार नहीं दूसरा दिन है तो वो कहते हैं छुट्टी की वजह से हमें लगा आज इतवार है। अगर महापुरुषों के बारे में बच्चों को बताएंगे नहीं तो वो उनके आदर्शों से अवगत कैसे होंगे। इसलिए हमने कहा कि छुट्टी की परंपरा बंद होनी चाहिए।

ये भी पढें :

– इजरायल में हो रहा है पीएम मोदी का इंतजार, बेंजामिन बोले स्वागत है मेरे दोस्त
– अफगानिस्तान में ISIS के ठिकानों पर अमेरिका ने गिराया दुनिया का सबसे बड़ा बम

सीएम ने कहा ऐसे मौकों पर स्कूल खुलेंगे और एक-दो घंटे का विशेष सत्र होगा। जिसमें संबंधित महापुरुषों के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा यूपी के स्कूलों में 220 दिन का शैक्षणिक सत्र छुट्टियों के चलते 120 पर पहुंच गया है। अगर ऐसे ही छुट्टियों की परंपरा चलती रही तो एक दिन ऐसा आएगा कि स्कूल में कार्यदिवस ही नहीं बचेगा।

सीएम ने कहा राज्य में दलित समुदाय के बच्चों को प्राइमरी से लेकर उच्च, प्राविधिक और मेडिकल शिक्षा तक विशेष छात्रवृति और छात्रावास की व्यवस्था की जाएगी। भूमिहीनों को आवास और गांव में जमीन का पट्टा भी कराया जाएगा। सीएम ने प्राइमरी स्कूल में यूनिफॉर्म भी बदलने की बात कही।

Loading...

Leave a Reply