Bastille Day truck attack

फ्रांस के नीस में आतंकी हमला 80 से ज्यादा लोगों की मौत

फ्रांस के नीस में आतंकी हमला 80 से ज्यादा लोगों की मौत

फ्रांस के नीस शहर पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। ये हमला गुरुवार रात को 10 बजकर 30 मिनट पर हुआ। हमला उस वक्त हुआ जब लोग नेशनल डे परेड देख रहे थे। ये हमला कई टन भारी एक ट्रक से किया गया। जहां पर लोग नेशनल डे परेड में हो रही आतिशबाजी देख रहे थे उसी भीड़ में एक ट्रक ड्राइवर तेज रफ्तार के साथ ट्रक लेकर गुसा। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते ड्रक से दबकर 80 लोगों की मौत हो गई।


जब ट्रक पूरी रफ्तार से लोगों को रौंद रहा था और लोग खुद को बचाने के लिए इधर उधर भाग रहे थे तब सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे और उन्होंने ट्रक पर फायरिंग शुरु की। सुरक्षाबलों की तरफ से की गई जवाबी फायरिंग में ट्रक ड्राइवर मारा गया। ट्रक में भारी मात्रा में हैंड ग्रेनेड और हथियार मौजूद थे। जानकारी ये आ रही है कि ट्रक में सवार एक आतंकी फरार होने में कामयाब रहा। जिसकी तलाश की जा रही है।

At-least-80-killed-after-attacker-drives-lorry-into-crowds-celebrating-Bastille-Day-in-southern-city-of-Nice.प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जब सुरक्षाबलों ने ट्रक पर फायरिंग शुरु की और ट्रक रूक गया तब ड्राइवर ने ट्रक से बहार निकलकर फायरिंग शुरु कर दी। कई लोग उसकी गोलियों का भी शिकार हुए। शुरुआत में इसे एक हादसा माना जा रहा था। लेकिन जिस तरह से ट्रक रुकने का बाद ड्राइवर फायरिंग करने लगा उससे साफ हो गया है कि हमला जानबूझकर किया गया। और इसके पीछे आतंकी संगठन का हाथ है। ट्रक के भीतर से एक पहचान पत्र मिला है। जिससे पता चला की ट्रक ड्राइवर की उम्र 31 साल की थी। और वो फ्रेंच ट्यूनिशिया का नागरिक था। यानि हमलावर फ्रांस के नीस शहर का ही रहनेवाला था।
इस आतंकी हमले के बाद राट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने अपनी विदेश यात्रा स्थगित कर दी और वापस फ्रांस लौट गए। उन्होंन कहा कि ये फ्रांस की आत्मा पर हमला है। इस आतंकी हमले के बाद इमरजेंसी को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की अबतक खबर नहीं है। फ्रांस में मौजूद भारतीय उच्चायोग ने -हेल्पलाइन नंबर +33-1-40507070 जारी किया है। भारत समेत तमाम देशों ने फ्रांस में हुए इस हमले की कड़ी निंदा की है। फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक हमले की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन ISIS ने ली है। लेकिन फ्रांस की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
-At least 80 killed after attacker drives lorry into crowds

Loading...

Leave a Reply