टेरर फंडिंग: NIA ने 36 करोड़ के पुराने 500 और 1000 के नोट जब्त किये, 9 गिरफ्तार

टेरर फंडिंग: NIA ने 36 करोड़ के पुराने 500 और 1000 के नोट जब्त किये, 9 गिरफ्तार

नई दिल्ली:  आतंकी फंडिंग की जांच में जुटी नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी यानि NIA को बड़ी कामयाबी मिली है। NIA ने दिल्ली में 36 करोड़ के पुराने नोट जब्त किये हैं। जिनमें बंद हो चुके 1000 और 500 के नोट शामिल हैं। NIA ने इस मामले में जम्मू कश्मीर से 9 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

अब तक की जांच में बताया जा रहा है कि इस पैसे को जम्मू कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए जमा किया गया था। लेकिन इसका इस्तेमाल हो पाता उससे पहले ही नोटबंदी हो गई। जिस वजह से इन्हें इस्तेमाल में लाने या इन्हें बदलने में टेरर फंडिंग से जुड़े लोग कामयाब नहीं हो सके।

टेरर फंडिंग के मामले में कई अलगाववादी नेताओं को NIA गिरफ्तार कर चुकी है। इनसे हुई पूछताछ में ये बात साफ हो चुकी है कि जम्मू कश्मीर में हालात बिगाड़ने के लिए इन्हें पाकिस्तान से संचालित होनेवाले आतंकी संगठनों और पाकिस्तान सरकार की तरफ से पैसे दिये जाते हैं। जो हवाला के जरिये कश्मीर में बैठे अलगाववादी नेताओं तक पहुंचाए जाते हैं।

NIA के मुताबिक गिरफ्तार लोगों में प्रदीप चौहान, भगवान सिंह, विनोद शेट्टी, शाहनवाज मीर, दीपक तोपरानी, माजिद सोफी, एजाजुल हसन, जसविंदर सिंह और उमर डार शामिल हैं।

Loading...

Leave a Reply