टेरर फंडिंग: पाकिस्तान उच्चायोग से भी जुड़े अलगाववादियों को फंडिंग के तार

नई दिल्ली:  नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी यानि NIA की जांच जैसे जैसे आगे बढ़ रही है कश्मीर में अलगाववादियों की शक्ल में बैठे देशद्रोहियों की मदद करनेवालों के रैकेट का हर परत खुलकर सामने आ रहा है। NIA ने रविवार को सैयद अली शाह गिलानी के करीबी देवेंद्र सिंह बहल के घर और दफ्तर पर छापेमारी की। जहां से टेरर फंडिंग से जुड़े कई अहम सुराग NIA के हाथ लगे हैं। टेरर फंडिंग के मामले में अब गिलानी के बेटे को भी पूछताछ के लिए समन भेजा गया है। देवेंद्र सिंह के ठिकानों पर छापेमारी से ही इस बात की जानकारी मिली कि टेरर फंडिंग में भारत का पाकिस्तानी उच्चायोग भी शामिल है।

देवेंद्र सिंह बहल अकसर पाकिस्तानी उच्चायोग आया जाया करता था। देवेंद्र के घर सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारुक और शब्बीर शाह भी अकसर आया करता था। देवेंद्र सिंह बहल अलगाववादी संगठनों के ग्रुप का लीगल विंग का सदस्य है। आतंकवादियों के अंतिम संस्कार में बहल भी पूरी शिद्दत के साथ शरीक होता है।

देवेंद्र पाकिस्तान में बैठे आतंकी आकाओं से पैसे लेकर अलगाववादियों तक पहुंचाने में अहम रोल निभाता था। देवेंद्र बहल के घर से NIA ने चार मोबाइल फोन, लैपटॉप, कई अहम दस्तावेज बरामद किये हैं। देवेंद्र के घर से गिलानी का दस्तखत किया एक कैलेंडर भी जब्त किया गया है जिसमें इस बात का जिक्र है कि घाटी में किस किस दिन कहां कहां पत्थरबाजी करनी है।

अबतक 8 अलगाववादी नेताओं को टेरर फंडिंग के मामले में NIA ने गिरफ्तार किया है। जिसमें गिलानी का दामाद भी शामिल है। अब उसके दोनों बेटों से NIA पूछताछ करेगी। गिलानी का एक बेटा 11 साल तक पाकिस्तान में रहा है। जिसके बाद वो कश्मीर आ गया। गिलानी के बड़े बेटे नईम को NIA ने शनिवार को मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन सीने में दर्द की शिकायत के बाद नईम अस्पताल में भर्ती हो गया। ऐसे मौकों पर अकसर सीने में दर्द की शिकायत हो जाती है। वहीं गिलानी के दूसरे बेटे को NIA ने बुधवार को मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है।

जिस तरह से NIA की जांच आगे बढ़ रही है उसमें अबतक पर्दे के पीछे रहकर टेरर फंडिंग का काम करने वाले कई नाम भी बेनकाब हो रहे हैं। जम्मू में जब NIA की टीम देवेंद्र के ठिकानों पर छापेमारी करक रही थी तब उसकी असलियत के बारे में जनकर उसके आस पास रहनेवाले लोग हैरान थे। उनलोंगो ने देवेंद्र के खिलाफ नारेबाजी भी की।

Loading...

Leave a Reply