पीएम मोदी ने दिया 2017 का नजराना- कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए Bhim App लॉन्च




नई दिल्ली: प्रधानमनंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए Bhim App लॉन्च कर दिया है। Bhim App की खासियत ये है कि इसके लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी। पीएम ने ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि उन्होंने नए साल में देशवासियों को Bhim App के रुप में सबसे बढ़िया नजराना दिया है।

यह यूपीआई (यीनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) का नया वर्जन है। इस ऐप की सबसे बड़ी और खास बात ये है कि इससे पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी। Bhim App को लॉन्च करते हुए पीएम ने कहा ये आनेवाले दिनों में देश के गरीब लोगों को मजबूत बनाएगा। ऐप को लॉन्च करते हुए पीएम ने भी 1200 रुपये के शॉल की खरीदारी की।

पीएम ने कहा भीम आपके परिवार का आर्थिक महाशक्ति बनने वाला है। यह साधारण से साधारण लोगों को गांव के महाजनों के पास जाने से रोकेगा। ऐसा इसलिए संभव होगा कि धोबी-नाई जैसों के लेनदेन का भी ट्रैक रिकॉर्ड उसके मोबाइल में ही होगा। जिसे बैंक में दिखाकर वह लोन की मांग कर सकेगा। बैंक भी उसके ट्रांजैक्शन को देखकर तुरंत लोन का आवेदन स्वीकार कर लेगा और चंद मिनटों में उसके खाते में पैसे आ जाएंगे। पीएम ने आगे कहा चूंकि साल 2016 के आखिर में हमने आपको भीम जैसा ताकतवर ऐप दिया तो इसे मान लीजिये कि मैं आपको 2017 का उत्तम-से-उत्तम नजराना दे रहा हूं। पीएम ने लकी ग्राहक योजना के तहत पहले विजेता को पुरस्कार भी दिया।

Loading...

Leave a Reply