संभल जाइये! सरकार का अगला प्रहार घर में रखे बेहिसाब Gold पर होगा

नई दिल्ली: 8 नवंबर को जब सरकार ने 500 और 1000 का नोट बंद करने का एलान किया तो ये काला धन जमा कर के रखने वालों के खिलाफ करारा प्रहार था। सरकार के इस एलान के तुरंत बाद ही Gold का कारोबार करनेवालों की दुकानें आधी रात से भी ज्यादा वक्त तक खुली रहीं। वजह ये थी कि घर में जमा काला धन को सोना में खपाया जा रहा था। जिन्होंने तब ऐसा किया था अब उनके लिए एक बुरी खबर है।

क्योंकि सरकार अगला प्रहार घर में जमा कर रखे गए बेहिसाब Gold पर करने की तैयारी कर रही है। हलांकि इस खबर पर अभी आधिकारिक मुहर नहीं लगाई गई है। सूत्र बताते हैं कि शुक्रवार को सरकार के सामने जो रिपोर्ट रखी गई है उसमें इस बात का जिक्र है। जिसके मुताबिक सरकार घर में सोना रखने की लिमिट तय कर सकती है।

इसकी एक वजह ये भी है दुनिया में भारत Gold का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। आकलन के मुताबिक भारत में सालाना 1000 टन Gold की मांग होती है। माना ये जा रहा है कि एक तिहाई के लिए पेमेंट ब्लैक मनी से किया जाता है।

दरअसल ये कालाधन वो संपत्ति है जिसे सरकार की नजर से बचाकर रखा जाता है और उसपर टैक्स नहीं दिया जाता है और लोग इसे छुपाकर रखते हैं। इसी पैसे को बाहर निकालने के लिए सरकार ने नोटबंदी भी की है और संकेत ये दिये जा रहे हैं कि आनेवाले दिनों में इससे भी सख्त कदम उठाए जा सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply