सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में अगले आदेश तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि इस बारे में अगला आदेश जारी होने तक या अगली सुनवाई होने तक दिल्ली-NCR में पटाखे नहीं बेचे जा सकेंगे। कोर्ट ने पटाखे बेचने के पुराने लाइसेंस को रद्द करने का भी आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को पटाखों से होनेवाले नुकसान के बारे में अगले तीन महीनों में जवाब फाइल करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में ये भी साफ किया है कि अगली सुनवाई तक पटाखों की बिक्री के लिए नए लाइसेंस जारी नहीं किये जाएंगे।

दरअसल इस साल दिवाली के बाद दिल्ली-NCR में प्रदूषण खतरनाक स्तर को भी पार कर गया था। हालात ये बन गए थे कि तकरीबन 10 दिनों तक दिल्ली-NCR में लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो गया था। लोग घरों से बाहर मास्क पहनकर निकलते थे। स्कूलों की छुट्टी कर दी गई थी। लोगों के लिए ये एडवायजरी जारी की गई थी कि बिना काम के घर से बाहर न निकलें और जहां तक संभव को घर से ही काम करें। सुप्रीम कोर्ट के इस कदम का लोग स्वागत भी कर रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply