भारत में पाकिस्तानी कलाकारों पर नहीं लगेगा प्रतिबंध– विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली: भारत में पाकिस्तानी कलाकारों के आने पर प्रतिबंध लगाया जाए। ये मांग उरी में हुए आतंकी हमले के बाद से ही उठ रही है। इस बीच सरकार ने साफ किया है कि दोनों देशों के बीच भले ही तनाव हो लेकिन आम नागरिकों के बीच होनेवाले संवाद पर रोक लगाने की किसी तरह की योजना सरकार की नहीं है। सरकार की तरफ से ये भी साफ किया गया है कि पाकिस्तानी कलाकारों के भारत आने पर प्रतिबंध लगाने की भी सरकार कोई योजना नहीं बना रही है।

विदेश सचिव एस. जयशंकर ने भारत पाकिस्तान रिश्तों पर चर्चा के दौरान संसद की स्थाई समित को ये जानकारी दी। पिछले महीने उरी में सेना के कैंप पर किये गए आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने पाकिस्तानी कलाकारों का विरोध शुरु किया था। एमएनएस ने पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़कर चले जाने की धमकी भी दी थी।

एमएनएस ने उन निर्माता और निर्देशकों को भी चुनौती दी थी जिन्होंने अपनी फिल्म में पाकिस्तानी कलाकारों को काम दिया था। एमएनएस की तरफ से कहा गया था कि जिस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार होंगे उसे रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। उसी विवाद में करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ भी उलझ चुकी है। क्योंकि इस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान ने अभिनय किया है।

इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ने पाकिस्तानी कलाकार पर बैन लगा दिया था। दूसरी तरफ सिनेमा ओनर्स एग्जीबिटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने भी महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्म नहीं दिखाने का फैसला किया है।

Loading...