सर्जिकल स्ट्राइक भारत का सही फैसला, पाकिस्तान को सैन्य मदद में 73% कटौती-अमेरिका

नई दिल्ली: 28 सितंबर की रात भारत ने पीओके में जो सर्जिकल स्ट्राइक किया था उसका अमेरिका ने समर्थन किया है। अमेरिका ने कहा है कि भारत को अपनी रक्षा के लिए जो सही लगा वो उसने किया। साथ ही अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान को मिलने वाले सैन्य सहायता में अबतक 73% की कटौती की जा चुकी है।

भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने एक अंग्रेजी अखबार को दिये इंटर्व्यू में कहा कि उरी हमले के बाद से लगातार भारत और अमेरिका के बीच संवाद जारी था। जिस वक्त सर्जिकल स्ट्राइक किया गया तब वह अमेरिका में थे लेकिन अपना दौरा बीच में ही छोड़कर वापस आ गए थे। सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए अमेरिका ने भारत को हर तरह की मदद का भरोसा दिया है।

उनसे जब सवाल किया गया कि सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में अमेरिका को पहले से जानकारी थी।तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक से एक दिन पहले भारत के एनएसए अजीत डोभाल ने अमेरिका के एनएसए सूसैन राइस से फोन पर बात की थी। हलांकि रिचर्ड वर्मा ने उस बातचीत का ब्यौरा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने वो एक्शन लिया जो उसे देश की सुरक्षा के लिए सही लगा।

पाकिस्तान में डेरा जमाए आतंकी संगठन के ठिकानों पर अमेरिका कार्रवाई क्यों नहीं करता है। तो इसके जवाब में उनका कहना था कि 2011 से लेकर अबतक अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली सैन्य सहायता में 73 फीसदी की कटौती की है। आर्थिक मदद में भी 54 फीसदी कटौती की गई है। अमेरिका ने ये कटौती इसलिए की क्योंकि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने में पाकिस्तान गंभीर नहीं है।

Loading...

Leave a Reply