भूल जाएंगे 2G, 3G और 4G की दौड़ क्योंकि अब आ रहा है 5G

दिल्ली: मोबाइल की दुनिया में रोजाना नई उपलब्धि हासिल करने की कोशिश हो रही है। कंपनियों की तरफ से कोशिश ये हो रही है कि ग्राहकों तक सबसे बेहतर सुविधा को सबसे पहले लेकर पहुंचे। ग्राहकों को लुभाने की इसी दौड़ में मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड 2G से 4G तक पहुंच गई।

अब उस स्पीड को एक कदम और आगे बढ़ाने की तैयारी है इसलिए अब पांचवीं पीढ़ी यानि 5G का टेस्ट शुरु हो चुका है। चीन के तकरीबन 100 शहरों में 5G टेक्नोलॉजी का परीक्षण शुरु किया गया है। चीन के अखबार साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट ने बर्नस्टेन रिसर्च की रिपोर्ट के आधार पर ये खबर छापी है। ग्राहकों की संख्या के लिहाज से चीन दुनिया का सबसे बड़ा दूर संचार बाजार है। यही वजह है कि चीन 5G की दौड़ में भी आगे रहना चाहता है।

5G नेटवर्क 1 सेकेंड में 20 गीगाबाइट्स तक की स्पीड पकड़ सकेगा। यह 4G की मौजूदा स्पीड से 1Gbps ज्यादा है। इसके अलावे एप को क्लीक करने के बाद मिलने वाले रिस्पॉन्स टाइम में भी कमी आएगी। 5G में यह टाइम 1 मिली सेकेंड या उससे भी कम होगा। जबकि 4G पर यह 10 मिली सेकेंड है।

दूरसंचार सचिव जेएस दीपक ने हाल ही में कहा था कि हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स में प्रवेश कर रहे हैं। इसमें इस बात की संभावना है कि देश को 5G शेष दुनिया के साथ मिले। उन्होंने कहा हमें 2G दुनिया के दूसरे दोशों से 25 साल बाद मिला, 3G उस समय मिला जब एक दशक पहले यह अमेरिका और यूरोप पहुंच चुका था। उसी तरह 4G उसे विश्व स्तर पर पेश किये जाने के पांच साल बाद हमारे पास पहुंचा। लेकिन 5G के मामले में हम उम्मीद करते हैं कि यह हमें दुनिया के दूसरे देशों के साथ ही मिलेगा।

Loading...