इन वजहों से अपने एन्ड्रॉयड फोन पर न देखें पॉर्न क्लिप या फिल्म

इन वजहों से अपने एन्ड्रॉयड फोन पर न देखें पॉर्न क्लिप या फिल्म

नई दिल्ली: इंटरनेट पर पॉर्न फिल्म देखने का चलन पुराना है। हाल के दिनों में ये चलन काफी प्रचलित भी हुआ है। समय जैसे जैसे बदल रहा है लोगों की आदतें भी बदल रही हैं। पहले जिस पॉर्न फिल्म को लोग लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर देखते थे अब वो अपने एन्ड्रॉयड फोन पर इसे देखने लगे हैं। लोग न केवल गूगल प्ले स्टोर में पॉर्न ऐप डाउनलोड कर फ्री में पॉर्न देख रहे हैं बल्कि ब्राउजर के जरिये भी इसे देख रहे हैं।

हलांकि पॉर्न देखने का मामला पूरी तरह से निजी है और इसपर किसी तरह की कानूनी बंदिश भी नहीं है। फिर आप कहेंगे एन्ड्रॉयड फोन पर पॉर्न देखने में हर्ज क्या है। उसी नुकसान के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

ज्यादातर पॉर्न फ्री होते हैं। फ्री दिखनेवाला ये पॉर्न पिछले दरवाजे से आपके पैसे ले उड़ता है और आपको पता भी नहीं चलता है। कहने का मतलब ये है कि जैसे ही आप इस तरह के कुछ वेबसाइट को अपने एन्ड्रॉयड फोन पर खोलते हैं वैल्यू ऐडेड सब्सक्रिप्शन अपने आप एक्टिवेट हो जाता है और आपके बैलेंस से प्रति दिन या महीने के हिसाब से पैसे काट लेते हैं। अगर आप पोस्ट पेड सेवा यूज करते हैं तो आपके बिल में ये पैसे जुड़कर आ जाते हैं। जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलता।

पॉर्न टिकर एन्ड्रॉयड की पुरानी समस्या है। दरअसल ये पॉप्युलर ऐप्स के नकली वर्जन होते हैं। जे देखने में तो असली जैसी ही लगते हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने एन्ड्रॉयड मोबाइल पर पॉर्न देखेंगे और उसके बाद प्ले स्टोर से पॉप्युलर गेम्स डाउनलोड करेंगे तो पॉर्न टिकर अपने आप को पॉप्युलर गेम्स के रुप में पेश कर देंगे। ऐसे में अगर कोई इनके ऊपर टैप करेगा तो उसके स्मार्टफोन पर वायरस डाउनलोड हो जाएगा।

जिस एन्ड्रॉयड स्मार्टफोन पर आप अपनी जीमेल आईडी को लॉगइन किये होते हैं उसपर पॉर्न देखना ज्यादा जोखिम भरा साबित हो सकता है। आपके स्मार्टफोन की सिक्यॉरिटी और प्राइवेसी को साइबर क्रिमिनल्स खतरे में डाल सकते हैं। पॉर्न साइट्स में कुछ ऐसे वायरस होते हैं जो आपके डिवाइस को लॉक कर सकते हैं और फिर उसे अनलॉक करने के बदले आपसे पैसे मांगेंगे। इस चक्कर में अगर आप एकबार फंस गए तो समझिये आपकी सारी गोपनीय जनकारी साइबर क्रिमिनल्स के पास पहुंच गई।

अगर आप इस चक्कर में फंस चुके हैं तो इससे बाहर निकलने के रास्ते भी हैं। आप STOP लिखकर 155223 पर SMS कर सकते हैं। इसके बाद बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप इस तरह की सर्विस से मुक्ति पा सकते हैं। इससे एक और तरह से भी बचा जा सकता है। जब भी आप एन्ड्रॉयड पर पोर्न देखें तो पहले अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रखें। फिर वाइ-फाई के जरिये सर्फिंग करें। पॉर्न देखने के लिए मोबाइल का इंटरनेट इस्तेमाल न करें।

Loading...

Leave a Reply