padmnabhswami-tample

पद्मनाभस्वामी मंदिर में चूड़ीदार और सलवार कमीज में एंट्री नहीं- केरल HC

पद्मनाभस्वामी मंदिर में चूड़ीदार और सलवार कमीज में एंट्री नहीं- केरल HC

नई दिल्ली: केरल हाईकोर्ट ने पद्मनाभस्वामी मंदिर में महिलाओं के ड्रेस कोड पर बड़ा फैसला दिया है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब महिलाएं मंदिर में चूड़ीदार और सलवार कमीज पहनकर प्रवेश नहीं कर सकेंगी। कोर्ट ने अपने फैसले में साफ किया है कि मंदिर के रीति-रिवाजों को लेकर मंदिर के मुख्य तंत्री का फैसला ही माना जाएगा। मंदिर के कार्यकारी अधिकारी को मंदिर के रीति रिवाज में बदलाव का कोई अधिकार नहीं है।

दरअसल कुछ दिनों पहले मंदिर में प्रवेश के लिए महिलाओं के ड्रेस कोड में छूट देने की घोषणा की गई थी। जिसके मुताबिक महिलाएं चूड़ीदार और सलवार कमीज पहनकर भी मंदिर में पूजा कर सकती थीं। लेकिन मंदिर के मुख्य तंत्री ने इसका विरोध किया था। जिसके बाद मामला अदालत तक पहुंच गया।

अबतक ये व्यवस्था थी कि अगर महिला ने चूड़ीदार और सलवार कमीज पहन रखी है तो मंदिर में प्रवेश के वक्त उन्हें कमर से ऊपर मुंडू (जो एक तरह की धोती हीती है) पहननी होती थी। याचिका में मांग की गई थी कि महिलाओं को चूड़ीदार और सलवार कमीज पहनकर मंदिर में प्रवेश की इजाजत दी जाए। लेकिन वो याचिका हाईकोर्ट में खारिज हो गई।

केरल का पद्मनाभस्वामी मंदिर देश का सबसे धनी मंदिर माना जाता है। 2011 में यह मंदिर तब चर्चा में आया था जब उसके तहखाने से तकरीबन एक लाख करोड़ रुपये का खजाना मिला था।

Loading...

Leave a Reply