दिल्ली मेट्रो में अब महिलाएं अपने साथ चाकू ले जा सकेंगी




नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक अहम फैसला लिया है। दिल्ली मेट्रो के फैसले के मुताबिक अब महिलाएं अपने साथ चाकू ले जा सकेंगी। निर्देश के मुताबिक महिलाएं अपने साथ 4 इंच तक का चाकू लेकर दिल्ली मेट्रो में सफर कर सकती हैं। लेकिन असके साथ साथ अधिकारियों को ये निर्देश भी दिये गए हैं कि अगर अधिकारियों को सुरक्षा को लेकर किसी तरह का खतरा दिखे तो वो यात्री को एंट्री से रोक सकते हैं।

मेट्रो कॉर्पोरेशन की तरफ से शुक्रवार को जारी निर्देश में माचिस और लाइटर ले जाने की भी छूट दे दी गई है। साथ ही मजदूर अपने कामकाजी उपकरण को लेकर भी सफर कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो में रोजाना तकरीबन 30 लाख यात्री सफर करते हैं। उनमें से कई यात्रियों के पास से प्रतिबंधित सामान जमा करवा लिया जाता है।

दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही सीआईएसएफ के डिपो में इस तरह के प्रतिबंधित सामानों का ढेर जमा हो गया है। जिसके बाद ये फैसला लिया गया। दिल्ली मेट्रो ने दुनियाभर की मेट्रो सेवाओं का रिव्यू करने के बाद ये फैसला लिया है। इस रिव्यू में ये बात सामने आई थी कि दुनियाभर की मेट्रो में केवल हथियारों को ले जाने पर रोक है।

महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध को देखते हुए उन्हें अपने साथ चाकू ले जाने की इजाजत दी गई है।

Loading...