अब 4500 नहीं केवल 2000 रु. ही बदल सकेंगे, शादी के लिए ढाई लाख निकाल सकेंगे

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद बैंकों में की गई व्यवस्था में सरकार ने कुछ बदलाव किये हैं। जिसके मुताबिक आप 18 नवंबर से बैंकों से 4500 की जगह केवल 2000 रुपये के पुराने नोट ही बदल सकेंगे। वित्त मंत्रालय के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि शादी के लिए ढाई लाख रुपये तक लोग निकाल सकते हैं। इसके लिए खाते का KYC होना जरुरी है। वित्त सचिव ने ये भी साफ किया कि शादी के लिए पैसे मां-बाप, भाई-बहन में से किसी एक के खाते से ही पैसे निकाले जा सकेंगे।

किसानों को मामूली राहत देने की कोशिश की गई है। जिसके मुताबिक किसान अब 25000 तक पैसे बैंक से निकाल सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25000 रुपये निकाल सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी सरकार ने व्यवस्था की है। जिसके मुताबिक केद्रीय कर्मचारी 10,000/- रुपये तक एडवांस सैलरी निकाल सकते हैं। ये रकम बाद में उनके वेतन से काट लिया जाएगा।

वहीं आयकर विभाग ने बैंकों में चालू खाता और बचत खाता में पैसा जमा करवाने के नियम में भी बदलाव किया है। जिसके मुताबिक अब बचत खाता में ढाई लाख जमा करवाने पर आयकर विभाग नोटिस भेजेगा। पहले ये नोटिस 10 लाख रुपये जमा करवाने पर भेजा जाता था। वहीं चालू खाता मे 12.5 लाख रुपया जमा करवाने पर आयकर विभाग नोटिस भेजेगा। पहले ये सीमा 50 लाख थी। यानि इस सीमा तक अगर आप अपने अकाउंट में पैसा जमा करवाते हैं तो आयकर विभाग आपसे पूछेगा कि ये पैसे कहां से आए।

Loading...

Leave a Reply