NEW-NO-FLY-RULE

विमान में हंगामा करना पड़ेगा भारी केंद्र सरकार ने नए नियम का किया एलान

विमान में हंगामा करना पड़ेगा भारी केंद्र सरकार ने नए नियम का किया एलान

नई दिल्ली:  विमान में सफर करते वक्त हंगामा करनेवाले मुसाफिरों के लिए केंद्र सरकार ने नए नियम तय किये हैं। जिसके तहत हंगामा करनेवाले मुसाफिरों के उड़ान भरने पर 3 महीने से लेकर 2 साल तक की पाबंदी लगाई जा सकती है। नया नियम जून से लागू किया जाएगा। 23 मार्च को शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ का मामला सामने आने के बाद सरकार ने ये नया नियम तैयार किया है।

इन नए नियमों के बारे में जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा यह नियम जनता से प्रतिक्रिया लेने के बाद जून से लागू किये जाएंगे। इन नियमों को अंतिम रूप देने के लिए मंत्रालय लोगों से ऑन प्रतिक्रिया मांग रहा है।

इन नए नियमों को नो फ्लाइट लिस्ट में शामिल किया गया है। जिसके मुताबिक अगर यात्री उड़ान में या हवाई अड्डे पर समस्या पैदा करते हैं तो उसे अपराध की श्रेणी में माना जाएगा। इसके लिए तीन महीने से लेकर दो साल तक विमान में यात्रा करने पर पाबंदी लगाई जा सकती है। ये भी संभव है कि यात्री के विमान में सफर करने पर दो साल से ज्यादा वक्त के लिए भी प्रतिबंध लगाया जाए।

विमान में हंगामा के अपराध को तीन श्रेणी में बांटा गया है। जिसके मुताबिक पहला इशारों के जरिये विमान में बाधा पहुंचाना, शारीरिक रुप से अपमानजनक व्यवहार, किसी को जान से मारने की धमकी देना। नो फ्लाइट लिस्ट को नहीं मानने वाले यात्री विमान का टिक बुक नहीं करा सकेंगे।

Loading...

Leave a Reply