इस देश ने भारत के नए 500 और 2000 के नोट को अवैध बताकर किया बैन

नई दिल्ली: नेपाल ने भारत के नए 500 और 2000 के नोट को अवैध करार दे दिया है। नेपाल राष्ट्र बैंक यानि (एनआरबी) ने गुरुवार को इन नोटों को अवैध करार देते हुए इसके चलन पर रोक लगा दी है।

नेपाल राष्ट्र बैंक ने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नई अधिसूचना जारी नहीं की है। और जबतक आरबीआई नई अधिसूचना जारी नहीं करता है तबतक नए भारतीय नोट एक्सचेंज नहीं किये जा सकते हैं। इस अधिसूचना के बाद ही विदेशी नागरिकों को एक निश्चित मात्रा में भारतीय करेंसी रखने की अनुमति मिलती है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल राष्ट्र बैंक के पूर्वी क्षेत्र प्रमुख रामू पोदेल ने बताया कि नए भारतीय नोट गैरकानूनी माने जा रहे हैं और जब तक भारत की तरफ से इंतजाम नहीं किये जाते हैं उन्हें एक्सचेंज नहीं किया जा सकता।

भारत में जब 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किये गए तो नेपाल में कैसिनो पर उसका सबसे ज्यादा असर पड़ा। क्योंकि नेपाल के कैसिनो में केवल भारतीय नोट ही चलते हैं। इसकी वजह ये है कि नेपाल के कैसिनो में आधिकारिक रुप से भारतीय नोट ही चलता है। भारत में लिये गए नोटबंदी के फैसले के बाद नेपाल में कई कैसिनो मालिकों ने कैसिनो बंद कर दिया। नेपाल में काठमांडू में मौजूदा वक्त में 7 और दूसरे शहरों में 9 कैसिनो चलता है।

भारत में 8 नवंबर की आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद करने का फैसला लिया गया था। इसकी जगह पर सरकार की तरफ से 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किये गए हैं।

Loading...

Leave a Reply