PNB बैंक को मामा-भांजा ने मिलकर लगा दिया 11500 करोड़ का चूना

नई दिल्ली:  पंजाब नेशनल बैंक यानि PNB में बड़ा घोटाला सामने आया है। इस घोटाले को मामा और भांजा ने मिलकर अंजाम दिया है। इन दोनों मामा-भांजा का साथ PNB के कुछ कर्मचारी दे रहे थे। 11500 करोड़ का ये घोटाला PNB मुंबई ब्रांच में हुआ है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनका मामा मेहुल चौकसी ने बैंक से LoU ले लिया। जिसकी जानकारी बैंक को भी नहीं थी।

इस घोटाले के बाद हीरा कारोबारी नीरव मोदी देश छोड़कर बाहर भाग गया है। नीरव मोदी अपने खिलाफ एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश छोड़कर चला गया। बताया जा रहा है नीरव मोदी स्विटजरलैंड के दावोस शहर में है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी से 11500 के LoU लेकर विदेशी कंपनियों से कच्चे हीरे मंगवाए।

भारत में हीरे मंगवाकर उसके गहने बनाकर बेचे गए। लेकिन पैसा बैंक को लौटाने के बदले मामा-भांजे ने अपने पास ही रख ली। यहीं से घोटाले की शुरुआत हुई।  LoU के जानकारी पीएनबी के सिस्टम को नहीं थी। 11500 करोड़ का लेनदेन हुआ है लेकिन अभी सिर्फ 280 करोड़ का ही केस दर्ज हुआ है। इस घोटाले में पीएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर लगा है।

शेट्टी ने ही फर्जी दस्तावेज यानि एलओयू देकर विदेश में भारतीय बैंकों से दोनों को 280 करोड़ दिलाए। पीएनबी की तरफ से कहा गया है 2011 से लेकर अबतक 11500 करोड़ का चूना लग चुका है। नीरव मोदि और मेहुल चौकसी की कंपनियों के वो खाते जिसके जरिये घोटाला हुआ है उन्हें पीएनबी ने फ्रॉड घोषित कर दिया है।

Loading...